नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस को लेकर 17 मई तक लॉकडाउन लागू है और ये 18 मई को खत्म हो रहा है. इस बीच दिल्ली मेट्रो (DMRC) ने अपनी कमर कस ली है ताकि अगर सरकार की तरफ से आदेश मिले तो सेवा को शुरू की जाए. दिल्ली मेट्रो ने स्टेशनों को साफ करने का काम शुरू कर दिया है.


दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट करके कहा, ‘’विशेष रूप से प्रशिक्षित हाउसकीपिंग स्टाफ्स को स्टेशन पर पैसेंजर मूवमेंट एरिया को साफ करने के लिए भेजा गया है. वे एफसी गेट्स, लिफ्ट और एक्सेलेरेटर को साफ करेंगे ताकि सुरक्षित संचालन शुरू किया जा सके.’’





दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ट्रेनें अपनी तरफ से पूरी तरह तैयार है कि जैसे ही सरकार का आदेश होगा एक बार फिर दिल्ली के लोगों के लिए मैट्रो चलने लगेगी. दिल्ली मेट्रो संचालन के लिए पूरी तरह तैयार है इस बात की जानकारी DMRC के अधिकारियों ने पहले भी दिया था.


डीएमआरसी से जुड़े अधिकारियों ने बताया था कि दिल्ली मेट्रो का संचालन जब भी शुरू किया जाएगा, इसके लिए हम तैयार हैं. मेट्रो संचालन शुरू होने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए. इसके लिए लॉकडाउन के बावजूद ट्रेनों का संचालन बीच-बीच में किया जा रहा है. DMRC की तैयारी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली मेट्रो के 264 स्टेशनों और 14 डिपो को इस तरह तैयार रखा गया है कि मंजूरी मिलते ही ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सके.


बता दें कि बेशक इन दिनों दिल्ली के लोगों के लिए मेट्रो सेवा बंद हो लेकिन इस बीच मेंटेनेंस को लेकर किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए, इसलिए लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो ने 3500 चक्कर लगाए हैं.


ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू, कल से किन-किन स्टेशनों से कितने बजे खुलेगी ट्रेनें, यहां पढ़ें पूरा टाइम टेबल