देश में इन दिनों कई जाने माने न्यूज एंकर्स हैं. बहुत से ऐसे न्यूज रीडर हैं जो अपने बुलेटिन पढ़ने और न्यूज को प्रिंजेट करने के लिए फेमस हैं, लेकिन क्या आपको पता है देश की पहले न्यूज रीडर कौन हैं और कौनसे चैनल में बुलेटिन पढ़ते थे. आज हम आपके इन ही सवालों के जवाब देंगे, तो चलिए जानते हैं कौन हैं देश की पहली न्यूज रीडर.


दूरदर्शन पर आता था पहला न्यूज बुलेटिन
भारत में टी.वी के युग की शुरुआत में खबरों के लिए सिर्फ एक ही चैनल था और वह था दूरदर्शन. दूरदर्शन को ऑल इंडिया रेडियो के तहत शुरू किया गया था. 15 अगस्त 1965 को आकाशवाणी भवन के स्टूडियो ऑडिटोरियम से दूरदर्शन की ब्रॉडकास्टिंग शुरू की गई थी और इसका सबसे पहला न्यूज न्यूज बुलेटिन प्रतिमा पुरी ने पढ़ा था. इस बुलेटिन का ड्यूरेशन पांच मिनट का था.


कौन हैं प्रतिमा पुरी
असल में प्रतिमा पुरी का नाम विद्या रावत था. प्रतिमा हिमाचल प्रदेश के शिमला की रहने वाली थीं और शिमला में ही ऑल इंडिया रेडियो स्टेशन से ही अपने मीडिया करियर की शुरुआत की थी. शिमला के बाद उन्हें दिल्ली भेजा गया जिसके बाद वे देश की पहली न्यूज रीडर बन गईं.


कई महिलाओं की मदद की
प्रतिभा की आजाव मधुर थी और उनका न्यूज पढ़ने का अंदाज भी काफी आकर्षक था. उन्हें देख कई महिलाओं का इस जगत में आने का हौसला मिला और अपने काम के दौरान उन्होंने कई दूसरी महिलाओं की मीडिया में करियर बनाने में मदद की. एक अरसे तक दूरदर्शन में बतौर न्यज रीडर काम करने के बाद उन्होंने न्यूजरीडर बनने की इच्छा रखने वाले लोगों की ट्रेनिंग भी दी.


ये भी पढ़ें


'यात्रीगण कृपया ध्यान दें' जानें किसकी है ये शानदार आवाज जो हर रेलवे स्टेशन पर गूंजती है, मुसाफिर को अर्लट करती है

Bhopal Gas Tragedy: पीढ़ी दर पीढ़ी भुगत रही है 36 साल पहले हुए गैस कांड का दंश, क्या पीड़ितों के साथ इंसाफ हुआ?