Cyber Crime: मुंबई के ओशिवारा पुलिस स्टेशन में जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के डीप फेक वीडियो बनाकर एक महिला डॉक्टर के साथ ठगी का मामला सामने आया है. इस मामले में ओशिवारा पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ आईपीसी की धारा 419,420 और 66(ड)आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच में जुट गई.


जानें क्या है पूरा मामला


पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली एक 54 वर्षीय आयुर्वेद डॉक्टर ने शेयर ट्रेडिंग घोटाले का शिकार हुई. इस घोटाले में महिला अपने  7 लाख रुपये से अधिक गंवा बैठी. 


महिला ने बताया पूरा मामला


डॉक्टर ने पुलिस को बताया कि 15 अप्रैल कोवो देर रात अपने घर पर बैठी थी. इस दौरान डॉक्टर अपने मोबाइल पर रील देख रही थी. तभी उसके इंस्टाग्राम के रील पर उद्योगपति मुकेश अंबानी का एक डीपफेक वीडियो दिखाई दिया,जिसमें वे ‘राजीव शर्मा ट्रेड ग्रुप’ नामक कंपनी की प्रशंसा कर रहे थे और लोगों को उच्च रिटर्न के लिए इसके बीसीएफ निवेश अकादमी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे. 


महिला ने आगे बताया, 'रील के वीडियो के साथ एक लिंक भी भेजा गया गया और उस लिंक के माध्यम से मुझे व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा गया. व्हाट्सएप ग्रुप में मेरे साथ चैट करके मुझे विश्वास दिलाया और अधिक लाभ का लालच दिया गया. मुझे इस कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से एस्कॉर्ट्स सिक्योरिटीज ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया और मुझे अच्छे रिटर्न का लालच देकर अलग अलग बैंको में पैसा ट्रांसफर कराया गया.'


ऐसे हुआ था शक 


पीड़िता ने बताया,  'उसे धोखाधड़ी का एहसास तब हुआ, जब उसने अपने शुरुआती निवेश पर अर्जित लाभ के रूप में दिखाई देने वाले 30 लाख रुपये निकालने की कोशिश की. इस दौरान उसे पैसे देने से मना कर दिया गया और शुल्क के रूप में 3,43,634 रुपया अलग अलग 16 बैंक अकाउंट में भुगतान करने के लिए कहा. इस दौरान मुझे कहा गया कि अगर उन्होंने पैसे जमा नहीं किए तो उनका अकाउंट बंद हो जाएगा. इसके बाद उन्हें संदेह हुआ और उन्होंने   मामला दर्ज कराया.' पुलिस ने कहा कि जालसाजों ने वीडियो बनाने के लिए डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया था.


यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak: 'NEET एग्जाम से एक दिन पहले लीक हुआ पेपर', मास्टरमाइंड अमित आनंद का कबूलनामा