नई दिल्ली: अमेरिका के नए राष्ट्रपति डॉन्ल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से कल रात फोन पर बात की. ट्रंप ने भारत को अमेरिका का सच्चा दोस्त बताया. बातचीत के दौरान अलग-अलग मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई. ट्रंप ने पीएम मोदी को इसी साल अमेरिका आने का न्योता भी दिया है.


दुनिया के सबसे ताकतवर नेता डॉनल्ड ट्रंप ने शपथग्रहण के चार दिन बाद पीएम मोदी को खुद फोन किया. बातचीत में दोनों नेताओं ने कारोबार और रक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत करने पर जोर दिया.


पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, 'बीती शाम प्रेजिडेंट के साथ गर्मजोशी से बातचीत हुई. मैंने और ट्रंप ने हमारे द्विपक्षीय रिश्तों को बेहतर करने के लिए आने वाले दिनों में और निकटता से काम करने पर हामी भरी. मैंने प्रेजिडेंट ट्रंप को भारत दौरे पर आने का न्योता भी दिया.'



मोदी औऱ ट्रंप की बातचीत इसलिए अहम है, क्योंकि ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान भारत को उन चुनिंदा देशों की लिस्ट में रखा था, जिनसे वो राष्ट्रपति बनने के बाद रिश्ते मजबूत करना चाहते हैं.


भारत और अमेरिका के बीच करब 62 अरब डॉलर का कारोबार होता है.  भारत करीब 40 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट और करीब 22 अरब डॉलर का इंपोर्ट अमेरिका से करता है. अमेरिका को होने वाले एक्सपोर्ट में सॉफ्टवेयर, कपड़े, दवाईयां और कीमती पत्थर प्रमुख हैं.


इसके अलावा आतंकवाद के मुद्दे पर भी दोनों नेताओं ने चर्चा की. दोनों नेताओं ने कंधे से कंधा मिलाकर आतंकवाद से लड़ने की बात भी कही. 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद डॉनल्ड ट्रंप ने अब तक चार विदेशी नेताओं से बात की है. मोदी 5वें नेता हैं जिनसे ट्रंप ने बात की है.