वॉशिंगटन: दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. लेकिन अपने इस दौरे से पहले उन्होंने बड़ा बयान दिया है. ट्रंप ने कहा है कि हम भारत के साथ इस दौरे पर कोई बड़ी डील नहीं करेंगे. ट्रंप का ये बयान ऐसे समय आया है जब आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की सुरक्षा सम्बन्धी समिति की बैठक में कई अहम फैसले होने हैं.


मैं पीएम मोदी को बहुत पसंद करता हूं- ट्रंप


राष्ट्रपति ट्रंप ने संयुक्त बेस एंड्रयूज में मीडिया से कहा, "हम भारत के साथ एक व्यापार सौदा कर सकते हैं. लेकिन भारत दौरे पर कोई बड़ी डील नहीं होगी.’’ उन्होंने आगे कहा, ‘’हमारे साथ भारत द्वारा अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता, लेकिन मैं पीएम मोदी को बहुत पसंद करता हूं.’’


यूपीः ट्रंप को यमुना की बदबू से बचाने के लिए छोड़ा गया साफ पानी





मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, डोनल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान कई अहम अहम समझौतों पर मुहर लगनी है. पीएम मोदी की अगुवाई में आज होने वाली कैबिनेट की सुरक्षा सम्बन्धी समिति में 6 नए अपाचे हेलीकॉप्टर और 24 एमएच-60 हेलीकॉप्टर खरीद समझौते जैसे अहम रक्षा सौदों पर भी निर्णय हो सकता है.


कैबिनेट की सुरक्षा सम्बंधित समिति की बैठक में और क्या होगा?


सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट की सुरक्षा सम्बंधित समिति की मेज पर विचार के सेना की एविएशन विंग के लिए 6 नए अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर होंगे. यह कुछ बरस पहले भारतीय वायुसेना के लिए 22 अपाचे युद्धक हेलिकॉप्टर खरीद सौदे की ही कड़ी है. करीब साढ़े नौ करोड़ डॉलर की लागत से आधा दर्जन AH64E हेलिकॉप्टर खरीदे जाने हैं.


अमेरिकी हेलीकॉप्टर तकनीक का टॉनिक केवल सेना को ही नहीं बल्कि भारतीय नौसेना को भी मिलेगा. इस कड़ी में नौसेना के लिए 24 MH60 रोमियो हेलीकॉप्टर खरीद के समझौते पर दस्तखत की तैयारी है. करीब 2.6अरब डॉलर से अधिक के इस समझौते से भारत को मिलेंगे अत्याधुनिक सबमरीन हंटर हेलीकॉप्टर. सैन्य समझौतों के अलावा अमेरिकी कम्पनी टेलुरियन के साथ 2.5 अरब डॉलर के एलएनजी खरीद करार को समझौते में भी बदलने की कवायद ही. ऐसे में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को होने वाली बैठक में इस समझौते पर भी मंजूरी की मुहर लग सकती है.


यह भी पढ़ें-


राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक आज, अप्रैल महीने से शुरू हो सकता है निर्माण कार्य


खुलासा: कसाब ने भारत की धरती पर माथा टेककर लगाए थे 'भारत माता की जय' के नारे