नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चार दिवसीय विदेश यात्रा का आज तीसरा दिन है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आज मुलाकात होगी. ट्रंप व्हाइट हाउस में मोदी की मेजबानी करेंगे.


दोनों नेता विभिन्न बैठकों में करीब पांच घंटे का समय साथ बिताएंगे.  इसकी शुरूआत द्विपक्षीय चर्चा से होगी. बैठकों में शिष्टमंडल स्तर की बातचीत, स्वागत तथा वर्किंग डिनर शामिल होगा. ट्रंप प्रशासन द्वारा अपनी तरह का यह पहला डिनर होगा.


किन मुद्दों पर होगी बातचीत


 दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत के दौरान रक्षा सहयोग, आथर्कि संबंधों को आगे बढ़ना, असैन्य परमाणु समझौते, आतंकवाद से निपटने पर सहयोग, भारत प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग पर चर्चा तथा एच-1बी कार्य वीजा को लेकर भारत की चिंताओं आदि पर चर्चा होगी. दोनों नेता संवाददाता सम्मेलन को संबोधित नहीं करेंगे लेकिन प्रेस को बयान जारी करेंगे.


पीएम ने पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा 



ट्रंप से मुलाकात से पहले पीएम मोदी ने  अमेरिका में पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा है. वहां भारतवासियों को संबोधित करते हुए पीएम ने पाकिस्तान के खिलाफ हुए सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो आगे भी पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.


ट्रंप ने पीएम को बताया सच्चा दोस्त


आपको बता दें कि पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर उन्हें अपना सच्चा दोस्त बताया. ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, 'सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से व्हाइट हाउस में मुलाकात, कई अहम सामरिक मुद्दों पर चर्चा होगी.'



पाकिस्तान में खलबली 


जाहिर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की नजर में पीएम मोदी की खास अहमियत है और यही वो चीज है जो पाकिस्तान को अखर रही है. जब से ट्रंप ने पीएम को अपना सच्चा दोस्त कहा है तब से पाकिस्तान में खलबली मची हुई है. पीएम मोदी और ट्रंप से मुलाकात को लेकर पाकिस्तान का परेशान होना स्वाभाविक है. जब से ट्रंप राष्ट्रपति बने हैं, अमेरिका ने पाकिस्तान से दूरी बनाई है और अब पीएम मोदी ट्रंप से मुलाकात में पाकिस्तान प्रायोजित आंतकवाद का मुद्दा उठानेवाले हैं. खुद ट्रंप आतंकवाद के खिलाफ कड़े रूख के लिए जाने जाते हैं. जाहिर है ऐसे में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक मुलाकात से पाकिस्तान को मिर्ची लगेगी.


इसके बाद नीदरलैंड जाएंगे पीएम मोदी


मोदी पुर्तगाल की यात्रा के बाद अमेरिका पहुंचे है. अमेरिका की यात्रा के बाद मोदी 27 जून को नीदरलैंड जाएंगे. वहां पीएम मोदी डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे के साथ बैठक करेंगे और वहां के राजा विलेम-एलेक्जेंडर एवं रानी मैक्सिमा से मुलाकात करेंगे. दोनों देश इस साल भारत और नीदरलैंड के बीच स्थापित हुए कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.


यह भी पढें-


डोनाल्ड ट्रंप से पहली मुलाकात में ही इतिहास रचेंगे पीएम मोदी!


अमेरिकी कंपनियों के CEO से मिले पीएम मोदी, कहा- भारत के विकास में हिस्सा बनकर उठाएं फायदा