आगरा: ताजमहल का दीदार करने पहली बार आगरा आने जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बेहद खास बख्तरबंद वाहन ‘द बीस्ट’ की एक झलक देखने के लिए यहां के निवासी बेताब हो रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति की लिमोजिन कार को ‘द बीस्ट’ कहा जाता है.


आगरा आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति की लिमोजिन उनके काफिले का हिस्सा होगी. हालांकि जिला अधिकारियों ने ‘बीस्ट’ के बारे में जानकारी को पूरी तरह गोपनीय रखा है. ट्रंप और उनका परिवार अहमदाबाद से आगरा के लिए रावाना हो चुके हैं.


आठ इंच मोटी बख्तरबंद दीवार वाली बीस्ट की खिड़कियां बुलेटप्रुफ हैं. ताजगंज इलाके में रहने वाले एक छात्र राहुल कुमार ने कहा कि वह बीस्ट की झलक पाने के लिए बेताब है.


जेम्स बांड की कार से मिलती जुलती है 'दि बीस्ट'


 'दि बीस्ट' कार को आधुनिक उपकरणों से लैस कर अभेद्य किला बनाया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति की कार का दरवाजा बोइंग 757 प्लेन की बॉडी की तर्ज पर है. बोइंग 757 प्लेन दुनिया के सबसे मजबूत हवाई जहाजों में से एक है. कार पर बम धमाकों का कोई असर नहीं होने वाला. इस पर हेलीकॉप्टर उतारा जा सकता है. कार को नाइट विजन कैमरा, शॉटगन, आंसू गैस छोड़ने वाली मशीन से लैस किया गया है. विंडों को ग्लास और पोली कॉर्बोनेट से पांच लेयर में बनाया गया है. सिर्फ ड्राइवर की विंडो ही तीन इंच तक खुल सकती है.


ड्राइवर के केबिन में आधुनिक संचार और जीपीएस ट्रैकिंग सेंटर


ड्राइवर के केबिन को आधुनिक संचार और जीपीएस ट्रैकिंग सेंटर से सुसज्जित किया गया है. कार के ड्राइवर को अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने ट्रेनिंग दी है. ड्राइवर चुनौतीपूर्ण हालात का मुकाबला करने में सक्षम है. आपात स्थिति में ड्राइवर जान बचा कर सुरक्षित निकल सकता है. रीयर सीट में राष्ट्रपति के पास सैटेलाइट फोन की सीधी लाइन उप राष्ट्रपति और पेंटागन से जुड़ती है. रीयर कंपार्टमेंट में अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा चार लोगों के बैठने की क्षमता है. इंटीरियर को एक ग्लास के जरिए बांटा गया है जिसे सिर्फ राष्ट्रपति ही नीचा कर सकते हैं. इसके अलावा एक पैनिक बटन के साथ आपात परिस्थिति में ऑक्सीजन सप्लाई करने का साधन मौजूद है.


कार के टायरों को नहीं किया जा सकता पंक्चर


कार में बाहरी हमले से बचाव के प्रयाप्त इंतजाम किये गये हैं. हमले का पता लगाने के लिए सेंसर और एक स्पेशल गियर जोड़ा गया है. न्यूक्लियर, बायो, केमिकल अटैक का इस पर कुछ असर नहीं होनेवाला. कार में लगे टायर को गोलियों या कांटे वाली स्ट्रिप से पंचर नहीं किया जा सकता. कार के निचले हिस्से को सुरक्षित रखने के लिए चेसिस के नीचे पांच इंच की स्टील प्लेट लगाई गई है. कहा जाता है कि इस पर बम विस्फोट और लैंडमाइन भी बेअसर साबित होंगे. बीस्ट कार में जबरदस्त पावर्स का इंजन लगा है.


Namaste Trump Live Updates:ट्रंप ने कहा- पूरी दुनिया को भारत पर गर्व, मोदी बोले- साथ मिलकर आतंकवाद से लड़ेंगे

10 बड़ी बातें: मोटेरा स्टेडियम में राष्ट्रपति ट्रंप ने जमकर की भारत और पीएम मोदी की तारीफ