नई दिल्ली: आपने पिज़्ज़ा की होम डिलीवरी तो ज़रूर सुनी होगी, लेकिन कभी ये नही सुना है कि अगर आप सरकारी सेवाएं देने वालों को फोन करें तो वो आपको ये सेवाएं देने घर पर आ जाएंगे? अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार ऐसी ही सेवा शुरू करने जा रही है जिसके तहत पहले तो 40 सेवाएं आएंगी लेकिन जल्द ही इन्हें बढ़ाकर 100 के करीब ले जाया जाएगा. सेवा का नाम 'डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ़ सर्विसेज़' है.


शुरू में जिन सेवाओं को 'डोरस्टेप डिलीवरी ऑफ़ सर्विसेज़' के तहत लाया गया है उनमें ड्राइविंग लाइसेंस, नए पानी के मीटर के कनेक्शन और राशन कार्ड शामिल हैं. वहीं, इनमें मैरिज सर्टिफिकेट और कास्ट सर्टिफिकेट जैसी सेवाएं भी शामिल हैं.


इस योजना के तहत अगर आप सरकार से कोई काम करवाना चाहते हैं तो आपको 1076 पर कॉल करना पड़ेगा. उस सेवा से जुड़ा आदमी आपके समय के हिसाब से आपके घर पंहुच जाएगा. वहीं, इसके लिये 50 रुपये की फ़ीस भी लगेगी.


सेवा के लिए डायल करने पर अगर नंबर व्यस्त रहता है तो ऐसा कहा जा रहा है कि सरकारी सेवा के इस नंबर के टेलिकॉलर आपको कॉल बैक करेंगे. सर्विस से ख़ुश है कि नहीं, इसका फ़ीडबैक भी जनता से लिए जाने की बात कही जा रही है.


Video: तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस का भारत बंद