Down Syndrome Fashion Influencer Aakash Chiripal: दिल्ली के रहने वाले एक डाउन सिंड्रोम बॉय को अमेरिका (America) के टाइम्स स्क्वॉयर (Times Square) पर दिखाया जाएगा. आकाश चिरिपाल, सोशल मीडिया पर डाउन सिंड्रोम फैशन इन्फ्लुएंसर हैं. आकाश (Aakash Chiripal) को 17 सितंबर को टाइम्स स्क्वॉयर पर एलईडी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा. नेशनल डाउन सिंड्रोम सोसाइटी (एनडीएसएस) की टाइम्स स्क्वॉयर पर एनुअल वीडियो प्रेजेंटेशन में आकाश चिरिपाल को भी दिखाया जाएगा. 


लगभग 500 तस्वीरों के एक घंटे के इस वीडियो में 50 राज्यों के डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे, किशोर और एडल्ट शामिल हैं. ये फोटो बहुत ही अच्छे तरीके से डाउन सिंड्रोम वाले लोगों की वेल्यू, स्वीकृति और समावेश को बढ़ावा देती है. इनका प्रसारण 17 सितंबर को भारतीय समय अनुसार शाम 7 बजे किया जाएगा. आकाश चिरिपाल डाउन सिंड्रोम से ग्रसित हैं.


2400 फोटो में से चुनी गई आकाश की तस्वीर


आकाश चिरिपाल की फोटो के लिए एनडीएसएस में 2,400 से अधिक एंट्री में से चुना गया था. उनकी तस्वीर टाइम्स स्क्वॉयर के केंद्र में दो जंबोट्रॉन स्क्रीन पर दिखाई जाएगी. जिसके लिए उन्होंने क्लियरचैनल आउटडोर का समर्थन करने के लिए धन्यवाद किया. दो स्क्रीन फादर डफी स्क्वायर में डॉस कैमिनो रेस्तरां के ऊपर स्थित हैं. प्रेजेंटेशन को एनडीएसएस के फेसबुक पेज पर 17 सितंबर को भारतीय समय अनुसार सुबह 9:30-10:30 बजे से और 17 सितंबर को शाम 7 बजे लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. 


बडी वॉक का होगा आयोजन


टाइम्स स्क्वॉयर पर इस वीडियो प्रेजेंटेशन के बाद सेंट्रल पार्क में न्यूयॉर्क सिटी बडी वॉक होगा. राष्ट्रीय बडी वॉक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 1995 से न्यूयॉर्क शहर में बडी वॉक का आयोजन होता आ रहा है. बडी वॉक इवेंट देश भर के सैकड़ों शहरों और चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं. 17 सितंबर को होने वाली न्यूयॉर्क सिटी बडी वॉक के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.ndss.org पर जा सकते हैं.


नेशनल डाउन सिंड्रोम सोसाइटी क्या है?


नेशनल डाउन सिंड्रोम सोसाइटी (एनडीएसएस) डाउन सिंड्रोम वाले सभी व्यक्तियों के लिए अग्रणी मानवाधिकार संगठन है. एनडीएसएस एक ऐसी दुनिया की कल्पना करता है जिसमें डाउन सिंड्रोम वाले सभी लोगों को अपने जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने, अपनी जीवन की आकांक्षाओं को महसूस करने और स्वागत करने वाले समुदायों के महत्वपूर्ण सदस्य बनने का अवसर मिले. 1979 में स्थापित हुआ NDSS प्रोग्रामिंग इन तीन प्रमुख क्षेत्र- संसाधन व समर्थन, नीति व वकालत और सामुदायिक जुड़ाव, पर ध्यान केंद्रित करके डाउन सिंड्रोम समुदाय का समर्थन करता है.
 
एनडीएसएस उन विषयों पर विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों में संलग्न है जो डाउन सिंड्रोम कम्युनिटी के लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे कि फेडरल और स्टेट वकालत, सार्वजनिक नीति, स्वास्थ्य और कल्याण, शिक्षा और रोजगार. एनडीएसएस डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों, उनके परिवारों और देखभाल करने वालों की सहायता के लिए संसाधन बनाता है. साथ ही राष्ट्रीय बडी वॉक कार्यक्रम, टाइम्स स्क्वॉयर वीडियो प्रेजेंटेशन और न्यूयॉर्क सिटी बडी वॉक, विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस पर रन फॉर 3.21, डीसी गोल्फ आउटिंग, वार्षिक एनडीएसएस गाला व नीलामी सहित पूरे देश में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करता है. 


जानिए नेशनल बडी वॉक® प्रोग्राम के बारे में


1995 के बाद से नेशनल बडी वॉक (Buddy Walk) प्रोग्राम दुनिया भर में डाउन सिंड्रोम (Down Syndrome) जागरूकता, एडवोकेसी और पीयर-टू-पीयर फंडरेजिंग कार्यक्रम करता रहा है. ये डाउन सिंड्रोम वाले लोगों की स्वीकृति और समावेश को बढ़ावा देने और डाउन सिंड्रोम समुदाय का समर्थन करने के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय प्रोत्साहन के लिए धन जुटाने के लिए नेशनल डाउन सिंड्रोम सोसाइटी (NDSS) द्वारा बनाया गया था. आज देश भर के कई शहरों और चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय स्थानों में लगभग 150 बडी वॉक इवेंट होते हैं. अधिक जानने के लिए और अपने नजदीक बडी वॉक खोजने के लिए www.buddywalk.org पर जा सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Delhi-Varanasi Bullet Train Project: जानिए क्यों अधर में लटक गया दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट?


Allu Arjun का चला New York में जादू , भारत का तिरंगा लहराकर कहा- झुकेगा नहीं | ENT LIVE