कर्नाटक के मुख्य सचिव रजनीश गोयल बुधवार को रिटायर हो जाएंगे. खास बात ये है कि उनकी जगह उनकी पत्नी शालिनी रजनीश लेंगी. शालिनी 1989 बैच की आईएएस अधिकारी हैं, जबकि रजनीश गोयल 1986 बैच के IAS अधिकारी हैं.


बताया जा रहा है कि रजनीश गोयल 31 जुलाई को रिटायर होंगे. जबकि शालिनी 1 अगस्त को चार्ज लेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक के इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब पति के रिटायर होने पर पत्नी मुख्य सचिव का पद संभालेंगी. इससे पहले कर्नाटक में साल 2000 में मुख्य सचिव बीके भट्टाचार्य रिटायर हुए थे. 1 जनवरी को उनकी पत्नी टेरेसा भट्टाचार्य ने कार्यभार संभाला था. इससे पहले बीके दास के रिटायर होने पर उनकी पत्नी मालती दास ने मुख्य सचिव का पद संभाला था.


महाराष्ट्र में भी हुआ था ऐसा


इससे पहले अभी कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र में ऐसा ही हुआ जब राज्य के मुख्य सचिव मनोज सौनिक के रिटायर होने के कुछ महीने बाद उनकी पत्नी सुजाता सौनिक राज्य की मुख्य सचिव बनी. हालांकि, दोनों के बीच में नितिन करीर ने ये पद संभाला था. इसी तरह पंजाब में विनी महाजन के मुख्य सचिव रहते हुए उनके पति दिनकर गुप्ता पंजाब पुलिस में DGP रहे. 

शालिनी कर्नाटक की मुख्य सचिव बनने वाली 5वीं महिला अधिकारी


शालिनी कर्नाटक के इतिहास में 5वीं महिला हैं, जो मुख्य सचिव का पद संभालेंगी. उनसे पहले टेरेसा भट्टाचार्य, मालती दास, के रत्ना प्रभा, वंदिता शर्मा कर्नाटक मुख्य सचिव का पद संभाल चुकी हैं.


शालिनी 1989 बैच की महिला IAS टॉपर रही हैं. उन्होंने पीएचडी भी की है. मुख्य सचिव के पद पर रहते हुए शालिनी राज्य की नीतियों के कार्यान्वयन की देखरेख, सरकारी विभागों के बीच समन्वय और पूरे कर्नाटक में प्रभावी प्रशासन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगी.