अद्यार कैंसर संस्थान की वरिष्ठ ऑन्कोलॉजिस्ट और अध्यक्षा डॉक्टर वी शांता का आज (मंगलवार) सुबह निधन हो गया है. वे 93 साल की थीं. साल 2005 में उन्हें 'रेमन मैग्सेसे पुरस्कार' से सम्मानित किया गया था. साल 2015 में उन्हें भारत सरकार ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.


बिगड़ती तबीयत को देखते हुए उन्हें सोमवार की रात अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों की पूरी टीम उन्हें बचाने की कोशिश में लगी थी हालांकि, मंगलवार सुबह करीब 3:55 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. डॉक्टर शांता के निधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी.


पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की मशहूर कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर वी. शांता के निधन पर शोक जताया और कहा कि उन्हें कैंसर के मरीजों को उच्च कोटि का इलाज सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए याद किया जाएगा. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘डॉक्टर वी. शांता को कैंसर का उच्च कोटि का इलाज सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए याद किया जाएगा. चेन्नई स्थित अडयार कैंसर संस्थान गरीबों और वंचितों की सेवा करने में सबसे आगे है. वर्ष 2018 में यहां का दौरा मुझे याद आ गया. डॉक्टर शांता के निधन से दुखी हूं."



पिछले कुछ दिनों से वे अस्वस्थ चल रही थीं डॉ. शांता


डॉ. शांता के निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर को ओल्ड कैंसर इंस्टिट्यूट परिसर ले जाया गया. इस परिसर को उन्होंने अपने गुरु डॉक्टर कृष्णमूर्ति के साथ मिलकर बनवाया था. डॉ. शांता का इस कैंसर इंस्टिट्यूट में उन लोगों का इलाज किया जाता है जो आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं. वहीं, डॉ. शांता के करीबियों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से वे अस्वस्थ चल रही थीं और अच्छा महसूस नहीं कर रही थीं.


यह भी पढ़ें 


जनवरी में कार खरीदने का है प्लान? Mahindra अपनी इन कारों पर दे रही लाखों की छूट


भारतीय बाजार में इन इलेक्ट्रिक कारों का है जलवा, ये हैं टॉप 5 मॉडल्स