Pinaka For Indian Army: भारत सरकार (Government of India) देश को रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए तेजी से कदम उठाते नजर आ रही है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) की अध्यक्षता में मंगलवार को रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defense Acquisition Council) की बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना (Indian Army) की मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. रक्षा मंत्रालय ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की 8,599 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है.


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की परियोजनाओं के तहत भारतीय सेना की मारक क्षमता को बढ़ाया जा रहा है. रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 'रक्षा अधिग्रहण परिषद की ओर से मंजूर किए गए प्रस्तावों में गाइडेड एक्सटेंडेड रेंज रॉकेट एम्युनिशन, एरिया डेनियल मुनिशन टाइप 1 और इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल-कमांड सहित भारतीय सेना के तीन प्रस्ताव शामिल किए गए हैं.'


DRDO बनाएगी पिनाका अपग्रेड डिजाइन


फिलहाल बताया जा रहा है कि इन तीनों उत्पादों को DRDO की ओर से डिजाइन और विकसित किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इन तीनों प्रस्तावों की कुल कीमत 8,599 करोड़ रुपये है. गाइडेड एक्सटेंडेड रेंज रॉकेट एम्युनिशन की रेंज 75 किमी है और इसकी सटीकता 40 मीटर है.


रक्षा क्षेत्र का होगा विकास


रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) का कहना है कि एरियल डेनियल मुनिशन टाइप 1 रॉकेट एम्युनिशन में दोहरे उद्देश्य वाले सबमिशन शामिल हैं जो टैंक और बख्तरबंद वाहनों से घिरे सैनिकों को बेअसर करने में सक्षम हैं. बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को चार लाख कारबाइन (Carbines), स्वार्म अटैक ड्रोन (Armed Drone Swarms), बुलैटप्रुफ जैकेट (Bulletproof Jacket), रॉकेट (Rocket), आईसीवी-व्हीकल (ICC Wehicle) और 14 फास्ट पैट्रोलिंग बोट्स जैसे हथियारों को खरीदने की भी मंजूरी दी है.


इसे भी पढ़ेंः
Congress Protest: नागपुर में कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान स्क्रैप गाड़ी लाकर जलाई गई? पुलिस ने शुरू की जांच


Akasa Air: राकेश झुनझुनवाला समर्थित Akasa Air 19 अगस्त से बैंगलुरू - मुंबई के बीच भरेगी उड़ान