Chinook Helicopter: मीडिया में ऐसी खबर चल रही है कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानि कि (डीआरडीओ) ने डिफेंस एक्सपो 2020 के दौरान लखनऊ में चिनूक हेलीकॉप्टर मॉडल स्थापित किया था और वो मॉडल अब गायब है. इस पर डीआरडीओ ने जानकारी देते हुए कहा कि ये खबरें निराधार हैं, क्योंकि डीआरडीओ ने कभी भी लखनऊ में कोई हेलीकॉप्टर का मॉडल स्थापित नहीं किया है.


दरअसल, बीते दिन पहले राजधानी लखनऊ शहर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया था, जहां डिफेंस एक्सपों के दौरान डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन में बना एक लड़ाकू हेलिकॉप्टर (चिनूक) डिस्प्ले किया गया था. यह हेलिकॉप्टर गायब हो गया है. हालांकि, अब इस मामले पर डीआरडीओ ने सफाई दी है.


नगर निगम के पास थी चिनूक हेलिकॉप्टर के मॉडल की जिम्मेदारी


साल 2020 में डिफेंस एक्सपो के दौरान डीआरडीओ ने स्क्रैप से बना चिनूक हेलिकॉप्टर का मॉडल एंट्री गेट के पास डिस्प्ले के लिए लगाया था. एक्सपो में दर्शकों ने हेलिकॉप्टर के इस मॉडल के साथ सेल्फियां भी ली थीं. एक्सपो खत्म होने के बाद भी हेलिकॉप्टर लोहे के मजबूत प्लैटफॉर्म पर यहां खड़ा रहा. इसकी जिम्मेदारी नगर निगम के पास थी.






1 साल पहले दर्ज हुई थी शिकायत


गौरतलब है कि, इस हेलिकॉप्टर के गायब होने की लिखित शिकायत अप्रैल 2023 में नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव कल्याण बनर्जी से की गई थी. जिसके बाद मामला सामने आया था. इसके बाद नगर निगम के अफसरों से पूछा गया कि हेलीकॉप्टर कहां गया उस दौरान नगर निगम के जोनल सेक्रेटरी ने लिखित जवाब दिया था कि हेलीकॉप्टर गोमती नगर स्थित नगर निगम के "रबिश एंड रिमूवेबल" कार्यशाला में मरम्मत के लिए भेजा गया था. 


हालांकि, इसके बावजूद अभी तक ये पता नहीं लगाया जा सका कि आखिर हेलिकॉप्टर गया कहां. इस मामले पर अब नगर निगम ने पूरी तरह से चुप्पी साध ली है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: '50 साल पहले छोड़ा परिवार, 140 करोड़ देशवासी ही मेरे वारिस', दिल्ली में बोले पीएम मोदी