DRDO successfully tested ABHYAS: भारत ने शुक्रवार को ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से देश में ही विकसित हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (हीट) अभ्यास का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. डीआरडीओ के सूत्रों ने यह जानकारी दी.


इस यान का इस्तेमाल अनेक मिसाइल प्रणालियों का मूल्यांकन करने के लिए हवाई लक्ष्य के तौर पर किया जा सकता है. सूत्रों ने कहा कि रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल निगरानी प्रणाली (ईटीओएस) समेत दूरमापी और अनेक सेंसरों के माध्यम से लक्षित यान के कामकाज पर निगरानी रखी गई.






रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) को बधाई दी. अभ्यास को डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान, बेंगलुरू ने डिजाइन और विकसित किया है. सूत्रों ने बताया कि इसे गैस टर्बाइन इंजन से चलाया जाता है, ताकि सबसोनिक गति पर लंबी उड़ान भरी जा सके.


वही, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिनों की यात्रा पर बेंगलुरु में हैं. इस मौके पर उन्होंने शुक्रवार को वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (एडीई) का दौरा किया. इस प्रतिष्ठान में वे देश में बने हल्के लड़ाकू विमान तेजस के सिम्युलेटर में बैठकर उड़ान भरी. 


G20 summit: प्रधानमंत्री मोदी 29 से 31 अक्टूबर तक इटली दौरे पर रहेंगे, G20 शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत 


Maharashtra News: महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को फोन पर मिली धमकी, गृह मंत्रालय में करेंगे शिकायत