DRI Action in Maharashtra: महाराष्ट्र में राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने ड्रग्स माफिया पर बड़ी कार्रवाई की है. डीआरआई ने महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर से रविवार को करीब ₹250 करोड़ रुपये की कीमत के नशीले पदार्थ जब्त किए. टीम ने इस माल के साथ दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. टीम के अधिकारी इनके साथियों के बारे में जानकारी जुटा रही है.  


डीआरआई ने अपने बयान में बताया कि अहमदाबाद जोनल यूनिट और क्राइम ब्रांच, अहमदाबाद पुलिस ने शुक्रवार को छत्रपति संभाजीनगर में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी करते हुए 250 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के नशीले पदार्थ और साइकोट्रॉपिक पदार्थ बरामद किए.


खुफिया जानकारी के आधार पर मारा छापा


डीआरआई ने स्टेटमेंट में बताया कि मुख्य साजिशकर्ता सहित दो लोगों को नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) एक्ट, 1985 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है. डीआरआई के अनुसार, विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर एक आरोपी के घर की तलाशी ली गई. इस दौरान घर के अंदर से करीब 23 किलोग्राम कोकीन, 2.9 किलोग्राम मेफेड्रोन और करीब 30 लाख रुपये कैश बरामद हुआ.


एक फैक्ट्री से भी बरामद हुआ नशीला पदार्थ 


इस छापेमारी के दौरान टीम को कुछ चौंकाने वाली जानकारी भी मिली. टीम की मानें तो पैठन एमआईडीसी में महालक्ष्मी इंडस्ट्रीज नाम से स्थित एक फैक्ट्री का पता चला है जो मेफेड्रोन और केटामाइन के उत्पादन में शामिल थी. इस फैक्ट्री से कुल 4.5 किलोग्राम मेफेड्रोन, 4.3 किलोग्राम केटामाइन और लगभग 9.3 किलोग्राम वजन वाले मेफेड्रोन का एक और मिक्चर बरामद हुआ.


टीम ने फिलहाल जब्त किया सारा माल


टीम का कहना है कि दोनों जगह से बरामद इन नशीले पदार्थों और साइकोट्रोपिक पदार्थों का अवैध बाजार मूल्य करीब 250 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. इस माल को एनडीपीएस एक्ट, 1985 के तहत जब्त कर लिया गया है. टीम आगे की जांच कर रही है.


क्या है मेफोड्रोन, केटामिन और कोकीन?


मेफेड्रोन ड्रग हेरोइन और कोकीन से भी ज्यादा नशीला होता है. बाजार में इसका सौदा म्याऊं-म्याऊं कोड से भी होता है. मेफेड्रोन पौधों के लिए बनी सिथेंटिक खाद है. यह कोकीन और हेरोइन दोनों की तुलना में बहुत सस्ता होता है. केटामिन एक दवा है और इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से एनेस्थीसिया के इलाज के लिए किया जाता है. यह पाउडर या तरल रूप में पाया जाता है. इसका इस्तेमाल कुछ लोग नशे के लिए भी करते हैं. बात कोकीन की करें तो यह अत्यधिक नशे की लत वाली दवा है जो मस्तिष्क में डोपामाइन को बढ़ाकर ऊर्जा और मनोदशा में वृद्धि का कारण बनती है.


ये भी पढ़ें


T मतलब टाइगर! बुलेट और बवालों के राजा, पैगंबर विवाद में पार्टी से निलंबन, अब मिला टिकट, जानें कौन हैं टी राजा सिंह