नई दिल्ली: राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआई) की दिल्ली जोनल यूनिट ने 28 करोड़ रुपये मूल्य का 55 किलो से ज्यादा सोना बरामद किया है. इस मामले में आठ व्यक्तियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. यह सोना दिल्ली और लखनऊ दो जगहों से बरामद किया गया है. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने खुद राजस्व खुफिया निदेशालय में जाकर सोना पकड़ने वाली टीम को बधाई दी.


डीआरआई के एक आला अधिकारी ने बताया कि विभाग को जानकारी मिली थी कि भारत में म्यांमार से भारी मात्रा में विदेशी मूल के सोने की तस्करी किए जाने की कोशिश की जा रही है और इस सोने को भारत के कई हिस्सों में भेजने की भी तैयारी की जा रही है. अधिकारी के मुताबिक कोरोना काल के बाद सोने की तस्करी में बड़े पैमाने पर इजाफा देखा गया है. सोना तस्करी की सूचना को विभाग के अधिकारियों ने जांच के लिए आगे बढ़ाया और इस पूरे ऑपरेशन को एक कोड नाम गोल्डन ट्रायंगल दिया गया.


कई लोगों को पकड़ा


डीआरआई के अधिकारी के मुताबिक सोना तस्करी के प्रयासों में यह भी देखा गया है कि तस्कर अब सोने को अपने वाहनों, गाड़ियों या अपने सामान के अंदर छुपाने की जगह इन पर्सन यानी अपने अंदर ही कहीं छुपाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. सूचना के आधार पर डीआरआई अधिकारियों ने दिल्ली और लखनऊ में 8 व्यक्तियों को इंटरसेप्ट किया और उनके कब्जे से 28 करोड़ रुपये मूल्य का 55 किलो से ज्यादा सोना बरामद किया गया. जानकारी के मुताबिक यह सोना बेल्ट में बांधकर अपनी कमर के चारों ओर छुपाया गया था. इस मामले में पांच व्यक्तियों को दिल्ली में और तीन व्यक्तियों को लखनऊ में पकड़ा गया है.


इन लोगों से की गई जांच के आधार पर सोने की 335 आइटम बरामद की गई. जिनका वजन 55 किलो से ज्यादा था. इस मामले में आगे की जांच जारी है कि यह सोना इन्हें कहां से मिला था और यह सोना किन लोगों तक पहुंचना था. डीआरआई अधिकारी के मुताबिक विभाग के अधिकारियों ने पिछले 6 महीनों के दौरान सोने की अनेक खेपों की बरामदगी की है. इनमें नवंबर 2020 में 51 किलो, अगस्त और नवंबर में 84 किलो और 66 किलो तस्करी का सोना बरामद किया गया है.


इसके बाद इस साल की शुरुआत में ही अब 55 किलो से ज्यादा सोना बरामद किया गया. डीआरआई के जरिए इतनी बड़ी बरामदगी की सूचना मिलने पर वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर खुद डीआरआई दिल्ली जोन के कार्यालय में पहुंचे और सोना बरामद करने वाली पूरी टीम को उन्होंने बधाई दी. इस मौके पर वहां डीजी डीआरआई भी मौजूद थे.


यह भी पढ़ें:
चार तस्करों के खिलाफ NIA की चार्जशीट, बांग्लादेश के रास्ते हो रही थी नकली भारतीय करेंसी की स्मगलिंग