नई दिल्लीः नोटबंदी का ऐलान हुए 5 महीने बीत चुके हैं और पुराने नोटों को जमा करने की मियाद खत्म हुए भी 3 महीने बीत चुके हैं पर अभी भी पुराने नोटों के मिलने का सिलसिला जारी है.


डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस-खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने आज दिल्ली में पुराने नोटों का बड़ा जखीरा कब्जे में लिया है. इंटेलीजेंस से मिली खबर के आधार पर डीआरआई की दिल्ली जोनल यूनिट ने झंडेवालान मेट्रो स्टेशन के नजदीक एक परिसर में छापा मारकर 15.75 करोड़ रुपये के पुराने नोट (500 और 1000 रुपये के) बरामद किए हैं. 8-9 अप्रैल 2017 को बरामद किए गए इन नोटों की फेस वैल्यू 15.75 करोड़ रुपये बताई जा रही है.



फिलहाल डीआरआई ने 10 लोगों के खिलाफ अदालत में मामला दर्ज किया है. वहीं इस मामले में आगे और जांच जारी रहेगी. डीआरआई अधिकारी आशंका जता रहे हैं कि इस गिरोह से जुड़े लोग पकड़े गए इन पुराने नोटों को शायद सोने से बदलने की फिराक में थे.



हाल ही में लागू किए गए स्पेसिफाइड बैंक नोट्स (सेसेशन ऑफ लायबिलिटीज) एक्ट 2017 के सेक्शन 7 के तहत पुराने नोटों को रखने पर पेनल्टी या सजा का प्रावधान किया गया है. इसके सेक्शन 5 के अंतर्गत पुराने नोटों को रखने वालों को 10 हजार रुपये या पुराने नोटों की कीमत का 5 गुना जो भी ज्यादा हो वो पैसा पेनल्टी के तौर पर रखना होगा. तो इस लिहाज से इस बरामद राशि के लिए कुल जुर्माना 78.75 करोड़ रुपये होगा.