नई दिल्ली: सड़क पर ड्राइविंग करने वाले यात्रियों की सबसे बड़ी चिंता सुरक्षा को लेकर होती है. खराब सड़क होने की वजह से उनकी जान जोखिम की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में आप ये जानना नहीं चाहेंगे कि आप के शहर की सड़क की स्थिति क्या है ? क्या उन सड़कों पर ड्राइविंग करना सुरक्षित है ?


‘ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स’ में मुंबई और कोलकाता सबसे खराब


यूरोप की कार पुर्जे बनानेवाली कंपनी ‘मिस्टर ऑटो’ ने सड़कों पर सुरक्षित ड्राइविंग को लेकर रिपोर्ट जारी की है. 2019 की ‘ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स’ नाम से जारी रिपोर्ट में मुंबई, कोलकाता को सबसे खराब बताया गया है. सड़कों पर सुरक्षित ड्राइविंग के लिहाज से दुनिया के 100 शहरों की तुलना करने के बाद इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है. रिपोर्ट को तीन श्रेणी और 15 उप श्रेणी में बांटा गया है. रिपोर्ट तैयार करते वक्त ये देखा गया है कि वाहन चालकों की ड्राइविंग स्थिति पर कौन से कारक प्रभाव डालते हैं. दूसरे, उन शहरों के सड़कों की सुरक्षा, लागत और बुनियादी संरचना की क्या स्थिति है ?


‘ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स’ में मुंबई को 100वें नंबर पर रखा गया है. जबकि कोलकाता को 98वें पायदान पर जगह मिली है. मुंबई की सड़कों को अधिक भीड़भाड़ और ड्राइविंग के लिए कम गति वाला बताया गया है. जबकि कोलकाता इन मामलों में दो प्वाइंट्स मुंबई से आगे है. ड्राइविंग इंडेक्स में दुनिया के अन्य शहरों के साथ पाकिस्तान के कराची शहर को भी शामिल किया गया है.


दुनिया का वो शहर जो ड्राइविंग के लिहाज से है सबसे सुरक्षित


तो आखिर किस देश की सड़कों पर चिंता मुक्त होकर ड्राइविंग की जा सकती है ? ‘ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स’ में सबसे ऊंचे पायदान पर कनाडा के कैलगरी (Calgary) शहर ने जगह बनाई है. सुरक्षित ड्राइविंग के लिहाज से इस शहर की सड़क को सबसे बेहतर बताया गया है.