नई दिल्ली: उत्तर भारत सहित देश के अन्य भागों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आज सुबह साढ़े पांच बजे राजधानी दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी दिल्ली में आज भी ठंड का रेड अलर्ट है. ऐसे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिसका ध्यान ड्राइविंग के दौरान रखना चाहिए. ठंड की वजह से विजिबिलिटी शून्य हो गई है और इस वजह से हवाई और रेल सेवा भी प्रभावित है.


विंडशिल्ड वाइपर और डिफॉगर यूज करें


घनघोर कोहरे के मौसम में कार की विंडशिल्ड पर ओस की बूंदें जम जाती हैं. इस वजह से ड्राइवर को देखने में परेशानी होती है. ऐसी स्थिति में कार में डिफॉगर और विंडशिल्ड वाइपर का इस्तेमाल करें. इससे गाड़ी चलाने में परेशानी नहीं होगी.



हेडलाइट्स लो बीम पर रखें


कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त विजिबिलिटी काफी कम हो जाने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसका पूरा समाधान तो नहीं है लेकिन ऐसे मौसम में गाड़ी के हेडलाइट्स को हाई बीम पर बिलकुल न रखें. इससे कोहरे में रोशनी फ़ैल जाती है और सामने कुछ नजर नहीं आता. लो बीम पर हेडलाइट्स रखने से थोड़ी सहूलियत होती है.


फॉग लाइट का इस्तेमाल जरूरी


कोहरे में 'फोग लैंप' का इस्तेमाल करें और हेडलैम्प्स भी लो बीम पर रखें, ऐसा करने से आपको सामने देखने में आसानी होगी और सामने से आ रही गाड़ी भी आपको ठीक से देख सकेगी.


कम स्पीड में चलें और दूसरी गाड़ी से निश्चित दूरी रखें


कोहरे में गाड़ी की स्पीड कम रखें, और अपनी लेन में चलें. इसके अलावा आगे चल रही गाड़ी से उचित दूरी बना कर चलें यह भी एक सेफ तरीका है ड्राइविंग का. कोहरे में अक्सर सड़कें गीली रहती हैं इसलिए ब्रेक के लिए ज्यादा दूरी रखना अच्छा रहता है. अगर आप टू-व्हीलर पर हैं तो एकदम से ब्रेक लगाना खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए स्पीड कम ही रखें.


एक दम से इंडिकेटर न दे


यदि आपको मुड़ना हो तो एक दम से इंडिकेटर न दे, यह खतरनाक साबित हो सकता है, मुड़ने से कुछ देर पहले इंडिकेटर जलाएं ताकि आगे और पीछे वाले वाहन को इसकी जानकारी मिल सके.



सड़क की सफ़ेद या पीली रेखा को फॉलो करें


सड़कों के किनारे सफ़ेद या पीली रेखा को फॉलो करें, ऐसा करने से आपको गाड़ी चलाने में दिक्कत नहीं होगी और आप आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं.


रिफ्लेक्टिव टेप का इस्तेमाल करें


अपनी गाड़ी में रिफ्लेक्टिव टेप का इस्तेमाल करें, क्योंकि सेफ्टी के लिहाज से यह बेहतर होती है. आप टेप को पीछे, साइड में और आगे चिपका सकते हैं. इस टेप पर लाइट पड़ने पर यह चमकने लगती है.


मोड़ पर इंडिकेटर जरूर दें


यदि आपको किसी वजह से रुकना पड़े तो गाड़ी को सड़क किनारे खड़ा करें उसके बाद पार्किंग इंडिकेटर ऑन कर दें, ताकि पीछे से आने वाली गाड़ी को अंदाजा लग सके, इससे दुर्घटना की संभावना कम हो जाती है.


कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहा उत्तर भारत, घने कोहरे की चपेट में राजधानी दिल्ली, प्रदूषण की भी मार