Manipur Drone Attack: मणिपुर में बढ़ती हिंसा और अशांति के बीच सरकार ने राज्य के भी स्कूलों को 7 सितंबर को बंद करने का आदेश दिया है. शिक्षा निदेशालय की ओर से शुक्रवार (6 सितंबर 2024) को को आदेश जारी किया गया जिसके कहा गया कि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सरकारी, निजी और केंद्रीय विद्यालय बंद रहेंगे. यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब मणिपुर हाल ही में हुए ड्रोन और बंदूक हमलों के बाद बढ़े तनाव से जूझ रहा है.


पूर्व सीएम के आवासीय परिसर में गिरा बम


मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में शुक्रवार को संदिग्ध उग्रवादियों ने दो रॉकेट दागे, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए. पिछले कुछ दिन में हुए हाई-टेक हमलों के बाद इंफाल घाटी क्षेत्र में तनाव का माहौल बना हुआ है.


पहले रॉकेट का हमला शुक्रवार को तड़के करीब 4:30 बजे बिष्णुपुर जिले के ट्रोंगलाओबी में हुआ, जिसमें दो इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. इसके बाद दूसरा रॉकेट करीब तीन बजे मोइरांग शहर में पूर्व मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग के आवासीय परिसर पर गिरा, जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई और 13 वर्षीय लड़की समेत पांच अन्य घायल हो गए. जिस समय यह हमला हुआ उस समय पीड़ित का परिवार धार्मिक अनुष्ठान की तैयारी कर रहा था. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


सीमावर्ती इलाकों में सभी बाजार बंद कर दिए गए


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि दिशाहीन रॉकेट मिसाइल स्थानीय स्तर पर तैयार किए गए थे और इन्हें चुराचांदपुर जिले की थांगजिंग पहाड़ियों से निचले मोइरांग कस्बे की ओर दागा गया. उन्होंने कहा कि करीब 10 घंटे के अंतराल में हुए दो हमलों के बाद मोइरांग कस्बे, बिष्णुपुर जिले के बाकी हिस्सों और राज्य के आसपास के जिलों के सीमावर्ती इलाकों में सभी बाजार और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए.


ये भी पढ़ें : राम मंदिर, जातिगत जनगणना... कांग्रेस यूथ अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों का जब राहुल गांधी से हुआ सामना, पूछे गए ये सवाल