Drone Taxi In India: देश में ड्रोन बनाने वाली एक कंपनी ने खुशखबरी दी है. उन्होंने दावा किया है कि अक्टूबर से देश भर में ड्रोन टैक्सी (Drone Taxi) चलने लगेगी. इस टैक्सी में ड्राइवर के अलावा केवल एक यात्री और बैठ सकेगा. इस सुविधा के मिलने से शहर के बीच हवा में उड़कर एक जगह से दूसरे जगह जाने का सपना जल्द ही साकार हो सकता है. 


इस टैक्सी को बनाने वाली कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि इस साल यह सुविधा दिल्ली, मुंबई समेत देश के 4-5 शहरों में शुरू कर दी जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली में आज शुरू हुए भारत ड्रोन महोत्सव में आकर्षण का प्रमुख केंद्र ये ड्रोन टैक्सी ही रही. जैसा कि प्रोटोटाइप से ही साफ है कि ये टैक्सी सड़क की बजाए हवा में चलेगी और यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाएगी.


सरकार ने ड्रोन नीति का कब किया था ऐलान?
टैक्सी बनाने वाली कंपनी के सह संस्थापक ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि इस साल अक्टूबर में ड्रोन टैक्सी सेवा की शुरुआत कर दी जाएगी. उनके मुताबिक इसकी शुरुआत दिल्ली और मुंबई जैसे चंद से की जाएगी. सरकार ने पिछले साल ही राष्ट्रीय ड्रोन नीति का ऐलान किया था जिसमें पहली बार भारत में ड्रोन टैक्सी को मंज़ूरी दी गई थी.


कितनी ऊंचाई तक उड़ सकेगी ड्रोन टैक्सी ?
इसके लिए पूरे देश को रेड, येलो और ग्रीन जोन में बांटा गया है. रेड जोन में ड्रोन टैक्सी को जाने की इजाज़त नहीं होगी जबकि येलो जोन में कुछ पाबंदियों के साथ जाने की इजाजत होगी. ग्रीन जोन में आने जाने की पूरी छूट रहेगी. राष्ट्रीय ड्रोन नीति (National Drone Police) के मुताबिक़ ड्रोन टैक्सी हवा में 400 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकेगी. किसी भी एयरपोर्ट के आसपास 12 किलोमीटर तक ड्रोन टैक्सी के उड़ने पर पाबंदी रहेगी.


Cruise Drugs Case: आर्यन खान मामले में NCB अधिकारी समीर वानखेड़े की जांच में थी 'गंभीर अनियमितता' एजेंसी ने खुद किया खुलासा


Aryan Khan Drugs Case: जेल में बंद नवाब मलिक ने पूछा, क्या समीर वानखेड़े पर कार्रवाई करेगी एनसीबी?