Drug Peddler Arrest: मुम्बई में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने एक ऐसे अफ्रीकी देश मोजाम्बिक के नागरिक को गिरफ्तार किया है जो अपने साथ 10 करोड़ की कीमत का ड्रग्स अपने पेट मे छिपाकर भारत ला रहा था. अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 10 करोड़ की कीमत का यह ड्रग्स दक्षिण अमेरिकी कोकीन ड्रग्स है, जो लगभग 1.050 किलोग्राम मात्रा में जब्त किया है. किसी ड्रग वाहक के शरीर से बरामद की गई ड्रग्स, यह अब तक कि सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है.


NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया- ' नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुम्बई ज़ोन की टीम को गुप्त सूचना मिली की एक संदिग्ध अफ्रीकी नागरिक कोकीन लेकर मुंबई एयरपोर्ट पर आ रहा है. सूचना के आधार पर, एनसीबी मुंबई की एक टीम ने रविवार 8 अगस्त को लगभग रात 2 बजे मुम्बई छत्रपति शिवाजी महाराज हवाई अड्डे पर मोज़ाम्बिक देश के नागरिक फूमो इमानुएल ज़ेडेक्विआस (Fumo Emanuel Zedequias) को रोका. उक्त संदिग्ध से मौके पर पूछताछ की गई तो पता चला कि उसके पेट में नशीला पदार्थ है. जांच में यह भी पता चला कि संदिग्ध ने कोकीन से भरे लगभग 70 कैप्सूल निगल लिए हैं.


NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया की, ' पूछताछ के दौरान, संदिग्ध ने खुलासा किया कि उसके पेट में प्रतिबंधित पदार्थ (कोकीन भरी कैप्सूल) के कारण वह असहज महसूस कर रहा है और उसने चिकित्सा सहायता के लिए अनुरध किया. इसके बाद, मोज़ाम्बिक देश के नागरिक फूमो इमानुएल ज़ेडेक्विआस को सर जे.जे. अस्पताल लाया गया और वह तब से चिकित्सकीय देखरेख में है. डॉक्टरों की देखरेख में उन्होंने 10 कोशिशों में 70 कैप्सूल डिस्चार्ज किए हैं. अंतिम कैप्सूल 10 अगस्त, 2021 को बरामद किया गया. बरामद कोकीन का कुल वजन सभी 70 कैप्सूल से 1.029 किलोग्राम है, यानी प्रत्येक कैप्सूल में लगभग 14.7 ग्राम (14.7 * 70 = 1.029 किलोग्राम). किसी ड्रग्स तस्कर के शरीर में से बरामद यह सबसे बड़े बरमदगी में से एक है.


कोकीन दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले कोका पौधे की पत्तियों से बना एक शक्तिशाली नशे की लत वाली उत्तेजक दवा है. हालांकि स्वास्थ्य कर्मी तय मापदंडों के तहत सर्जरी के दौरान इसका उपयोग वैध चिकित्सा उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं. कोकीन एक स्ट्रीट ड्रग के रूप में, एक महीन, सफेद, क्रिस्टल पाउडर जैसा दिखता है. मुनाफा बढ़ाने के लिए स्ट्रीट डीलर अक्सर इसे कॉर्नस्टार्च, टैल्कम पाउडर या आटे जैसी चीजों के साथ मिलाते हैं. ड्रग्स डीलर इसे अन्य दवाओं के साथ भी मिला सकते हैं जैसे उत्तेजक एम्फ़ैटेमिन, या सिंथेटिक ओपिओइड, जिसमें फेंटेनाइल भी शामिल है.


ये भी पढ़ें: नशा मुक्ति केंद्र में युवक की हत्या कर शव बेड के बॉक्स में छिपाया, संदिग्ध आरोपी फरार