नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बढ़ने के कारण सरकार लगातार इसे फैलने से रोकने के लिए कार्य कर रही है. दिल्ली की डीटीसी बसों में रोज़ हज़ारों लोग सफर करते हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में किसी भी इन्फेक्शन के फैलने का खतरा ज़्यादा हो जाता है. जिसको देखते हुए दिल्ली डीटीसी और क्लस्टर बसें दिन में दो बार सैनिटाइज हो रही हैं. बसें जितनी बार भी डिपो से बाहर निकल रही हैं सैनिटाइज होकर ही निकल रही है. और जितनी बार डिपो में वापस आ रही है फ़ौरन उनको सैनिटाइज किया जा रहा है.


राजघाट बस डिपो के मैनेजर की देख रेख में सैनिटाइजेशन का काम हो रहा है. मैनेजर अनूप कुमार मिश्रा ने कहा, "दिन में 2 बार बसों को सेनीटाइज कर रहे हैं. बसों के इन और आउट दोनों टाइम पर जब बस जाती और जब आती है तब उन्हें सेनीटाइज किया जा रहा है.''


उनका कहना है कि वो अपनी ओर से पूरी कोशिश करते हैं कि किसी भी बस में कोई भी इन्फेक्शन ना हो.  डीटीसी की सवारियों और समाज को सुरक्षित रखने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. अनूप कुमार मिश्रा का कहना है कि दिल्ली में कोरोना को फैलने से रोकने और सभी को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं.


बसों में जिन हिस्सों को पैसेंजर ग्रिप करता है, जैसे वर्टिकल बार, ग्रिप हैंडल्स उनको साफ करने पर ज़्यादा ध्यान दिया जा रहा है. पैसेंजर्स सीट की बैक को पकड़ता है और उसको भी ज़्यादा अच्छे से साफ किया जा रहा है क्योंकि ऐसी जगह ज़्यादा जर्म्स होने का खतरा होता है. जहां-जहां पैसेंजर के हाथ लगने की गुंजाइश है उस जगह को ज्यादा सैनिटाइज किया जा रहा है.


बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से अब तक दो मौतें हो चुकी हैं. पहली मौत का मामला कर्नाटक से ही सामने आया था. वहीं दूसरी मौत दिल्ली में हुई है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 81 मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही WHO ने कोरोना वायरस को पैनडेमिक यानी कि महामारी घोषित कर दिया है. वहीं दिल्ली समेत केरल, मुंबई और जम्मू कश्मीर में 31 मार्च तक सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है.


Coronavirus: 83 लोगों में संक्रमण, दो की मौत, जानिए- सरकार ने क्या-क्या बड़े फैसले लिए हैं
कोरोना वायरस से कैसे लॉक-डाउन हुआ पूरा चीन | ABP Uncut