नई दिल्ली: दिल्ली परिवहन निगम (DTC) ने शुक्रवार को अपनी बोर्ड मीटिंग के दौरान 1250 वातानुकूलित बीएस -VI मानक आधारित सीएनजी लो-फ्लोर बसों की खरीददारी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. ये लो फ्लोर बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. बोर्ड मीटिंग की अध्यक्षता दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने की.


ये बसें बीएस -VI मानक अनुपालित, वातानुकूलित होंगी. साथ ही रियल-टाइम यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी, पैनिक बटन, जीपीएस और अन्य सुविधाओं से लैस होंगी. इन बसों में शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए भी उचित सुविधा उपलब्ध होंगी. भारत स्टेज (बीएस) एक उत्सर्जन मानक है जो मोटर वाहनों से वायु प्रदूषकों के उत्सर्जन की निगरानी और नियंत्रण में मदद करता है.


इस फैसले पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक बयान में कहा, “दिल्ली सरकार पर्यावरणी के प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ अपने सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को भी लगातार सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी दिशा में, एक महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में डीटीसी बोर्ड ने आज 1250 लो फ्लोर एसी सीएनजी बसों को संलग्न करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ये सभी बसें बीएस-VI उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप हैं."


फिलहाल दिल्ली में डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) दोनों मिलकर दिल्ली में 6601 बसों का संचालन करते हैं जिनमें डीटीसी की 3762 बसें शामिल हैं. पिछले 2 वर्षों में, दिल्ली के बस बेड़े में 1681 नई बसें शामिल हुईं हैं. मंत्रिपरिषद द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद इन लो-फ्लोर बसों के इस्तेमाल का रास्ता साफ हो जायेगा. इन 1250 बसों के शामिल होने के बाद , दिल्ली में डीटीसी एवं डीआईएमटीएस द्वारा चलाये जा रहे बसों की कुल संख्या 7,851 हो जाएगी.