Delhi University Reopen: गुरुवार से दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कॉलेज में छात्रों के लिए एक बार फिर दरवाजे खोल दिए गए हैं. मार्च 2020 से डीयू के सभी कॉलेजों को बढ़ते कोरोना वायरस (Covid-19) मामलों के कारण बंद कर दिया गया था.


अब करीब दो साल के बाद कोरोना वायरस के मरीजों के आंकड़े कम होने पर और ज्यादा लोगों को टीका लग जाने के बाद कॉलेजों को फिर से खोल दिया गया है. हालांकि दूसरे शहरों से दिल्ली आ रहे छात्रों को ऑफ लाइन क्लास में शामिल होने के लिए पहले तीन दिन क्वारंटीन रहना होगा.


कॉलेज में लौट आई है रंगत


हंसराज कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर रमा ने कहा, 'रौनक नही बल्कि कॉलेज की रंगत लौट आई है. हर फूल हर पत्ता खिला खिला है. इस रौनक के लिए मीडिया और कुलपति को बधाई. लाखों बच्चों की मुस्कुराहट वापस लौट आई है. फर्स्ट ईयर बहुत एक्साइटेड है. लाखों बच्चे डीयू में आते हैं, इसलिए सावधानी भी बरती जा रही है. 


कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील


हमने जगह-जगह सैनिटाइजर मशीन लगाई है. पीजी में रहने वाले छात्रों को कहा गया है कि तीन दिन बाद अपने पीजी से बाहर निकले, मास्क लगाकर रहें. सोशल डिस्टेंस के लिए हर कॉलेज की अपनी सिचुएशन है. हमने सेमिनार रूम, ऑडिटोरियम भी कक्षाओं के लिए खोल दिए हैं. दिक्कत आएगी तो और भी इंतजाम किये जायेंगे.


ऑफलाइन में ज्यादा अच्छे से होती है पढ़ाई


बीकॉम ऑनर्स थर्ड ईयर के छात्र नीतीश अग्रवाल से जब बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि आज कॉलेज आकर बहुत मज़ा आ रहा है. यहां बहुत ज्यादा भीड़ हो गई है. वहीं दूसरे स्टूडेंट हार्दिक ने कहा, 'बहुत एक्साइटेड हूं, जिन दोस्तों से ऑनलाइन मिले थे उनसे ऑफलाइन मिल कर मजा आ रहा है. ऑनलाइन से ज्यादा अच्छी पढ़ाई ऑफलाइन में होती है. टीचर के सामने बैठकर पढ़ाने से ज्यादा अच्छे से समझ आता है.'


लाइब्रेरी में पढ़ते देखे जा सकते हैं छात्र


वहीं कैंपस में छात्र लाइब्रेरी में पढ़ाई करते हुए देखे जा सकते हैं. छात्रों द्वारा सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह भी शिक्षक वक्त - वक्त पर दे रहे हैं. कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके ये कोशिश कॉलेज प्रशासन द्वारा लगातार की जा रही है. छात्र एक सीट छोड़ कर  बैठे हुए पढ़ते नजर आ रहे हैं.


UP Election: करहल में खिला दो कमल, पूरे यूपी में साफ हो जाएगा सपा का सूपड़ा... अमित शाह का अखिलेश पर बड़ा हमला


UP Elections: तीसरे चरण के चुनाव से पहले Amit Shah आज शाम करेंगे बैठक, अवध-बुंदेलखंड और कानपुर क्षेत्रों की होगी समीक्षा