मुंबई: कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया झेल रही है. देश के हर हिस्से में ये कोशिश की जा रही है कि कम से कम लोग सड़कों पर निकलें. ऐसी स्थिति में मुंबई के मशहूर डिब्बा वालों ने भी अपना काम बंद कर दिया है. कोरोना के प्रभाव के चलते कल से 31 मार्च तक के लिए डिब्बेवाले काम बंद कर रहे हैं.


कोरोना के चलते ऑफिसों में वर्क फ्रॉम होम हो रहा है. स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी प्रभावित हैं. हर तरफ केंद्र सरकार राज्य सरकार और निकाय की सरकारों की कोशिश यही है कि ऐसी व्यवस्था बना सके कि ज्यादा से ज्यादा लोग सड़कों पर ना निकलें और संक्रमण के फैलने का डर ना बने. इसी कड़ी में डिब्बा वालों ने भी अब यह फैसला लिया है कि वह अपना काम बंद करेंगे.


आपको बता दें कि साल 1890 से डिब्बा वाले मुंबई में अपनी सेवा दे रहे हैं और इनके काम करने का तरीका इतना सटीक और शानदार है कि इन्हें कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है. करीब 5 हजार डिब्बा वाले हर दिन मुंबई में 2 लाख लंच बॉक्स पहुंचाते हैं. इनके काम के तरीके में गलतियां बिल्कुल जीरो रहती हैं. इनके काम के इस शानदार तरीके का अध्ययन कई बड़ी यूनिवर्सिटी कर रही है. सामाजिक भागीदारी के लिए डिब्बा वाले मुंबई में रोटी बैंक चलाते हैं जिस से अस्पतालों में इलाज कराने आये लोगों को मुफ्त खाना खिलाते हैं.


ये भी पढ़ें-


Coronavirus: लॉकडाउन के कारण घर पर बंद सलमान ने पेपर पर दिखाया अपना हुनर, वीडियो वायरल


पूर्व CJI रंजन गोगोई ने ली राज्यसभा सदस्य पद की शपथ, सभापति वेंकैया नायडू से भी मिले