Raigad Dummy Bomb: मुंबई (Mumbai) से सटे रायगढ़ जिले (Raigad District) में गुरुवार (10 नवंबर) रात नदी पर बम (Bomb) जैसी संदिग्ध वस्तु मिलने से हड़कंप मच गया. बम की सूचना मिलते ही रायगढ़ के एसपी सहित लोकल क्राइम ब्रांच और मुंबई एटीएस की टीम मौके पर पहुंची. छानबीन में पता चला की यह एक डमी बम (Dummy Bomb) था. रायगढ़ के एसपी सोमनाथ घार्गे ने बताया की पेण इलाके में जो बम मिला था, उसकी जांच की गई और वो डमी बम निकला. करीबन 4 घंटों की कोशिश के बाद संदेहास्पद बम को निष्क्रिय किया गया.  


गौरतलब है कि गुरुवार शाम 5 बजे के आसपास हुबहू बम जैसी दिखने वाली एक वस्तु के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद नवी मुंबई और रायगढ़ से बीडीडीएस की टीमें रवाना की गई थीं. SP का कहना है की इसमें एक्सप्लोसिव नहीं था, लेकिन इस डमी बम को प्रोसेस के हिसाब से डिस्ट्रोय किया गया है. उन्होंने कहा कि शुक्रवार सुबह दोबारा पुलिस की टिम उस इलाके में जाकर सर्च ऑपरेशन करने वाली है, ताकि पता लगा सके की ऐसे और बम किसी ने रखे या फेंके तो नहीं जिससे लोगों में पैनिक पैदा ना हो. 


जांच में जुटी पुलिस  


SP ने यह भी बताया है कि यह बम जैसा दिखने वाला बनाया था, लेकिन इसमें हमें एक्सप्लोसिव या डेटोनेटर नहीं दिखाई दिया. इस बम से किसी प्रकार का खतरा नहीं था लेकिन बीडीडीएस ने नियमों के हिसाब से इसे डिस्ट्रॉय किया गया. हालांकि, पुलिस और एटीएस किसी भी एंगल को अभी रूल आउट नहीं कर रही है. हर एंगल से मामले की जांच पड़ताल की जा रही है. फिलहाल चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है.


दो महीने पहले मिली थी संदिग्ध नाव


रायगढ़ में यह इस तरह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले अगस्त में भी रायगढ़ जिले में ही समुद्र में दो संदिग्ध नाव दिखाई दी थी. नाव पर कई हथियार, कारतूस और अन्य विस्फोटक मिले थे. पुलिस ने नाव और उसमें मिले विस्फोटक के बाद पूरे इलाके में अलर्ट घोषित कर दिया था. हालांकि, बाद में यह जानकारी दी गई कि नाव रास्ता भटककर रायगढ़ आ गई थी. 


इसे भी पढ़ेंः- Aadhar Card Update: सरकार ने आधार कार्ड के नियमों में कर दिया बदलाव, ये काम करना हो गया जरूरी