Kolkata durga puja carnival: कोलकाता में मंगलवार (15 अक्टूबर) को दुर्गा पूजा समारोह होने वाला है. इसके मद्देनजर कोलकाता पुलिस ने रेड रोड और उसके आसपास के इलाकों में 5 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने या किसी रैली और भाषण पर रोक लगा दी है. पुलिस ने ये रोक आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप मामले और हत्या के विरोध में भूख हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टर के आह्वान को देखते हुए लगाई है. कोलकाता पुलिस के अधिकारी मनोज वर्मा ने बताया कि हमें आशंका है कि रेड रोड के पास जहां दुर्गा पूजा का समारोह आयोजित होना है, वहां कुछ लोग प्रदर्शन करना चाहते हैं.


इस आदेश में कहा गया है कि समारोह वाले इलाकों में धरना प्रदर्शन होने की आशंका के कारण इसमें बहुत कम लोग शामिल होने वाले हैं. इसे देखते हुए रेड रोड के आसपास के इलाकों में एक दिन के लिए भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) की धारा 163 लागू की गई है. जानकारी के अनुसार इस कार्निवल के लिए करीब 3,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. साथ ही मालवाहक वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है और इससे जुड़ी सभी सड़कें आज बंद रहेंगी. 


साल 2016 से आयोजित किया जा रहा है दुर्गा पूजा समारोह 
कोलकाता पुलिस ने बताया कि रेड रोड में जगह-जगह पर वॉच टावर लगाए गए हैं, जहां से पूरे इलाके पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी. बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार राज्य के सबसे बड़े त्योहार के समापन के उपलक्ष्य में साल 2016 से लगातार दुर्गा पूजा समारोह का आयोजन कर रही है. इस समारोह में करीब 100 दुर्गा पूजा समितियां हिस्सा लेंगी और इस दौरान सीएम ममता बनर्जी भी वहां मौजूद रहेंगी.


दो और डॉक्टरों की बिगड़ी हालत
कोलकाता के आरजी कर हॉस्पिटल मामले में भूख हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टर्स ने रेड रोड के पास के इलाकों में शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन का ऐलान किया है. सोमवार को जूनियर डॉक्टरों के भूख हड़ताल को 10 दिन हो गए, जिसके कारण दो और डॉक्टरों की हालत बिगड़ने की खबर सामने आई है. इनमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया. फिलहाल 7 डॉक्टर अनशन पर हैं, जिनमें उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग का एक जूनियर डॉक्टर भी शामिल है. ये सोमवार को ही डॉक्टरों की हड़ताल में शामिल हुए थे.