Bangladesh Durga Puja Mandap Attack: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में पूजा मंडप पर हमले और बांग्लादेश के सतखीरा में जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना पर भारत ने गंभीर चिंता जताई है और इन्हें "घृणित कृत्य" करार दिया. भारत ने बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों साथ ही उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक बयान में कहा, "हमने ढाका के तांतीबाजार में पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त की है." भारत ने इन घटनाओं को एक तय पैटर्न से बताया और बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं, अल्पसंख्यकों और पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने की मांग की.


'एक व्यवस्थित पैटर्न पर कर रहे हमले'


उन्होंने आगे कहा, "ये निंदनीय घटनाएं हैं. वे मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुंचाने का एक व्यवस्थित पैटर्न अपनाते हैं, जिसे हम पिछले कई दिनों से देख रहे हैं." विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान पुराने ढाका के तांतीबाजार इलाके में एक दुर्गा पूजा मंडप में 'क्रूड बम' फेंके जाने की घटना के बाद आया है. बांग्लादेश स्थित प्रोथोमालो की रिपोर्ट के अनुसार, बम में हल्की आग लग गई और इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. 


'हिंदुओं की सुरक्षा का रखा जाए ध्यान'


हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का आह्वान करते हुए जायसवाल ने कहा, "हम बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं, विशेष रूप से इस शुभ त्योहार के समय."


प्रोथोमालो की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को कांच की बोतल में पेट्रोल भरकर बनाया गया बम मिला है. यह घटना शुक्रवार को शाम करीब 7 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुई. स्थानीय लोगों के अनुसार, पूजा मंडप के बगल की गली से युवकों के एक समूह ने वेदी पर निशाना साधते हुए बोतल फेंकी. जब स्वयंसेवक हमलावरों के पीछे भागे तो उन पर चाकुओं से हमला कर दिया गया.


[विशाल पांडे के इनपुट के साथ]


ये भी पढ़ें: 'दुर्बल रहना अपराध', हिंदुओं को लेकर मोदी सरकार को कौन सा बड़ा मैसेज दे गए मोहन भागवत, जानें