Oman Sultan State Visit India: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक से मुलाकात की. ओमान के सुल्तान भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत आए हुए हैं. यहां पर दोनों देश एक दूसरे के साथ रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर काम करेंगे. 


अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर ओमान के सुल्तान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे. इसी सिलसिले में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उनसे मुलाकात की. मुलाकात के बाद जयशंकर ने लिखा, ओमान के महामहिम सुल्तान हैथम बिन तारिक की राजकीय यात्रा शुरू होने पर उनसे मुलाकात करना सम्मान की बात है. हमारी रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गहरा करने के लिए उनके मार्गदर्शन को महत्व दें.






ओमान के सुल्तान का भारत में क्या कार्यक्रम है?
ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का विदेश राज्य मंत्री (MoS) वी मुरलीधरन ने हवाई अड्डे पर स्वागत किया. विदेश मंत्रालय के अनुसार, उनकी भारत की पहली राजकीय यात्रा है. वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर भारत पहुंचे हैं. शनिवार (16 दिसंबर) को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू उनका औपचारिक स्वागत करेंगे. 


वह यहां नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट का भी दौरा करेंगे और अपनी यात्रा के दूसरे दिन हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी उनके सम्मान में दोपहर के भोज का भी आयोजन करेंगे. विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह यात्रा क्षेत्रीय स्थिरता, प्रगति और समृद्धि के लिए भारत और ओमान के बीच भविष्य में सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर होगी.


ये भी पढ़ें: India GDP: ‘2026 तक भारत की जीडीपी 5,000 अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर जाएगी’, अरविंद पनगढ़िया ने क्यों किया ये दावा