भुवनेश्वर: ओडिशा के गजपति और गंजाम जिलों में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया. एक अधिकारी ने बताया कि कहीं से भी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि गजपति में शनिवार सुबह करीब सात बजकर 10 मिनट पर 3.8 तीव्रता का भूकंप आया.


मौसम विज्ञान कार्यालय ने अपने आधिकारिक टि्वटर पोस्ट के ज़रिए बताया, ‘‘भूकंप का केंद्र गंजाम जिले के परिभेटा और तांडीगुडा इलाकों के समीप स्थित था, जो आर उदयगिरी इलाके के पास है.’’


भूकंप के झटके गंजाम जिले के पात्रपुर और गजपति जिले के मोहना इलाके में महसूस किए गए. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘गजपति जिले के आर उदयगिरी ब्लॉक में भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया. जिले में कहीं से भी नुकसान की कोई खबर नहीं है.’’


भूकंप आता कैसे है?


पृथ्वी की बाहरी सतह सात प्रमुख और कई छोटी पट्टियों में बंटी होती है. 50 से 100 किलोमीटर तक की मोटाई की ये परतें लगातार घूमती रहती हैं. इसके नीचे तरल पदार्थ लावा होता है और ये परतें (प्लेटें) इसी लावे पर तैरती रहती हैं और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है, जिसे भूकंप कहते हैं.


भारतीय उपमहाद्वीप को भूकंप के खतरे के लिहाज से सीसमिक जोन 2,3,4,5 जोन में बांटा गया है. पांचवा जोन सबसे ज्यादा खतरे वाला माना जाता है. पश्चिमी और केंद्रीय हिमालय क्षेत्र से जुड़े कश्मीर, पूर्वोत्तर और कच्छ का रण इस क्षेत्र में आते हैं.


ये भी पढ़ें:


DGCA को मिला एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान का ब्लैक बॉक्स, जांच के लिए दिल्ली लाया जाएगा 


केरल विमान हादसा: को-पायलट अखिलेश कुमार के घर पसरा मातम, 10 दिनों बाद पत्नी की होनी है डिलीवरी