दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए है. हालांकि भूकंप की तीव्रता बेहद कम थी और इसमें अब तक किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. इस से पहले कल देर रात नार्थ-ईस्ट के मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.

  



राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार आज दोपहर 12 बजकर दो मिनट पर दिल्ली के पंजाबी बाग में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई. दिल्ली में आए इस भूकंप के केंद्र को लेकर अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.


देर रात नार्थ-ईस्ट में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके  


नार्थ-ईस्ट के मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में कल देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई. हालांकि भूकंप की तीव्रता बेहद कम थी और इसमें किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार मणिपुर के शिरुई गांव में देर रात एक बजकर 22 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. शिरुई गांव के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में ये झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई. वहीं अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में भी देर रात एक बजकर 2 मिनट पर भूकंप के झटके आए. एनसीएस के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई. 


ऐसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता


भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए रिक्टर स्केल का पैमाना इस्तेमाल किया जाता है. इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के अंकों के आधार पर मापा जाता है. भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है.


यह भी पढ़ें 


महाराष्ट्र सरकार में सबकुछ ठीक है? शिवसेना बोली- जिन्हें अकेले चुनाव लड़ना है वो लड़े


कोरोना से मौत के लिए 4 लाख रुपये मुआवजा देने में केंद्र ने असमर्थता जताई, कहा- इस तरह खाली हो जाएगा राज्यों का आपदा कोष