नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 2.8 रिकॉर्ड की गई है. भूकंप का केंद्र रोहतक में था और जमीन के 8 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है.


जानकारी के मुताबिक दोपहर 3 बजकर 32 मिनट पर हरियाणा के रोहतक के निकट भूकंप के झटकों को महसूस किया गया. पिछले कुछ समय से दिल्ली-एनसीआर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.





मिजोरम में भी 24 जून को आया था भूकंप
इससे पहले 24 जून बुधवार को सुबह आठ बजकर 2 मिनट पर मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, चंपई के 31 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में रिक्टर स्केल पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था.


पिछले कुछ समय में दिल्ली-एनसीआर में किस-किस दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए इसकी एक जानकारी आप यहां ले सकते हैं. इनकी तीव्रता कितनी रही ये भी आप जान सकते हैं


12 अप्रैल - 3.5 - दिल्ली
13 अप्रैल - 2.7 - दिल्ली
16 अप्रैल - 2.0 - दिल्ली
03 मई - 3.0 - दिल्ली
06 मई - 2.3 - फ़रीदाबाद
10 मई - 3.4 - दिल्ली
15 मई - 2.2 - दिल्ली
28 मई - 2.5 - फ़रीदाबाद
29 मई - 4.5 - रोहतक
29 मई - 2.9 - रोहतक
3 जून- 3.2 नोएडा


क्या है भूकंप
पृथ्वी की बाहरी सतह सात प्रमुख और कई छोटी पट्टियों में बंटी होती है. इसके नीचे तरल पदार्थ लावा होता है और ये परतें (प्लेटें) इसी लावे पर तैरती रहती हैं और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है, जिसे भूकंप कहते हैं.


खतरे की आशंका
लगातार आ रहे भूकंप के पीछे विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में यह एनसीआर के लिए बड़े खतरे का संकेत है. लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में धरती के अंदर प्लेटों के एक्टिव होने से ऊर्जा निकल रही है, जिससे रह-रहकर झटके महसूस हो रहे हैं.


ये भी पढ़ें

रूस से लौटने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ली चीन सीमा पर चल रहे हालात की जानकारी, थलसेना प्रमुख ने दी डिटेल