Earthquake: भूकंप से आए दिन धरती डोल रही है. बुधवार (22 फरवरी) को एक बार फिर दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और यहां तक कि नेपाल में भी इसके झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नेपाल था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई. नेपाल के जुमला से लगभग 70 किमी की दूरी पर इसका केंद्र था. हालांकि, दिल्ली एनसीआर में भूकंप के हल्के झटके काफी हल्के थे. कहीं से भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.


वहीं, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई. यहां भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 143 किमी दूर नेपाल के जुमला में 10 किमीटर जमीन के अंदर था. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हाल के समय में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.


करीब दो सप्ताह पहले भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब भी भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन के 10 किमी अंदर था. नेपाल में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप आ रहे हैं. इससे पहले 24 जनवरी को नेपाल में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था. पिछले साल नवंबर में नेपाल में 6.3 तीव्रता का भूकंप देखा था.


महीने की शुरूआत में भी आया भूकंप


इससे पहले फरवरी माह की शुरुआत में भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा की धरती एक बार फिर भूकंप की वजह से कांपी थी. हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 थी. इससे पहले 5 जनवरी को भी दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे.






बता दें कि रिक्टर पैमाने पर 8 से ज्यादा तीव्रता का भूकंप बहुत तेज माना जाता है. तुर्की में आए भूकंप की तीव्रता 7.8 थी. तुर्की और सीरिया में रविवार को फिर से 6.4 तीव्रता का भूकंप आया. तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से बड़े पैमाने पर तबाही मची है और अबतक 45 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.


यह भी पढ़ें- रातों-रात 140 बने पासपोर्ट, अपने बच्चों को भी छोड़ा., तुर्किए में भारतीय देवदूतों की ये कहानी दिल छू लेगी