Earthquake News: जम्मू-कश्मीर के डोडा में  सोमवार (4 मार्च) की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप रात को 9 बजकर 8 मिनट पर आया है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 मापी गई. है फिलहाल अब ताकि जानकारी के अनुसार किसी जान-माल के नुकसान के बारे में कहीं से भी कोई सूचना नहीं है. लेकिन लोग भूकंप आने को लेकर डरे- सहमे हुए हैं.


स्थानीय सूत्रों ने बताया है कि जब लोगों को भूकंप का एहसास हुआ तो वे डरे सहमे हालत में घरों से बाहर निकल आए थे. कुछ देर तक झटके महसूस किये गए थे, जिसकी वजह से एक दहशत का माहौल बन गया था. हालांकि जब झटके शांत हुए, तब लोग वापस घरों में गए हैं.






दिसंबर में आया था भूकंप


इसके पहले जम्मू-कश्मीर में 20 दिसंबर की रात 8.36 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई. इसका केंद्र किश्तवाड़ रहा. उसके पहले हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 आंकी गई थी. इसका केंद्र पानीपत रहा था. बीते तीन महीने में कश्मीर में यह दूसरा भूकंप है.


भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी से चिंता बढ़ी
बता दें कि दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. पिछले साल 4 नवंबर को ही नेपाल में छह से अधिक तीव्रता का भूकंप आया था जिसकी वजह से 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. दहशत में घरों और दफ्तरों से निकले लोगों ने करीब 30 सेकेंड तक झटके महसूस करने की बात कही थी.
पिछले एक साल में कई भूगर्भ वैज्ञानिक आशंका जता चुके हैं कि भूकंप के छोटे-छोटे झटके किसी बड़े भूकंप का संकेत भी हो सकते हैं.  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR के क्षेत्र में भी हाल के दिनों में भूकंप के झटकों में बढ़ोतरी हुई है, जो चिंता का सबब है.


ये भी पढ़ें:Rahul Gandhi On SBI: 'पूरी दाल काली', चुनावी बांड पर ‌SBI के जून तक समय मांगने पर राहुल गांधी का तंज