Jammu-Kashmir Earthquake: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के करगिल जिले में सोमवार (19 फरवरी) रात 21:35 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 रही. भूकंप का केंद्र करगिल से 148 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. भूकंप की गहराई सतह से 10 किलोमीटर नीचे थी.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुलिस ने तत्काल किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं दी है. लद्दाख में रविवार रात से रुक-रुक कर बर्फबारी भी हो रही है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, श्रीनगर में भी झटके महसूस किए गए.



माडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले शुक्रवार (16 फरवरी) को भी जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. शुक्रवार को श्रीनगर और गुलमर्ग समेत कुछ हिस्सों में रिक्टर स्केल पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था.


पिछले दिनों कई बार आए जम्मू-कश्मीर में भूकंप


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 13 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में 3.4 तीव्रता का भूकंप शाम 6:34 बजे के आया था, जिसका केंद्र जमीन में 5 किमी की गहराई पर था. इससे पहले 4 जनवरी को भी जम्मू-कश्मीर में 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था.


भूकंप के दौरान क्या सावधानी रखें?


भूकंप आने पर अफरा-तफरी से बचें, किसी मेज नीचे आ जाएं. झटके थम जाने पर तुरंत बाहर आएं. इस दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल न करें. बाहर आने पर बिल्डिंग, दीवार, पेड़ और खंभे आदि से दूर रहें. झटकों के दौरान अगर किसी वाहन में हैं तो उसे खुले स्थान पर रखें और अंदर ही बैठे रहें, जब तक कि झटके शांत न हो जाएं.


यह भी पढ़ें- Farmers Protest: किसानों ने खारिज किया सरकार का प्रस्ताव, बोले- 23 फसलों से नहीं पड़ने वाला कोई भार, दिया ये अल्टीमेटम