Earthquake In Many Countries: भारत समेत कई देशों में मंगलवार (21 फरवरी) रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस्लामाबाद से लेकर नई दिल्ली तक एक मिनट से ज्यादा समय तक धरती हिली. जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तर प्रदेश और पंजाब तक के लोगों ने भूकंप को लेकर प्रतिक्रियाएं साझा कीं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Centre for Seismology) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई. 


वहीं, इंटरनेशनल सीस्मोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक, भूकंप के झटके 9 देशों- भारत, पाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान और किर्गिस्तान में महसूस किए गए.


भूकंप के बारे में लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन


दिल्ली-एनसीआर में लोगों ने बताया कि रात के करीब सवा दस बजे भूकंप के झटके महसूस किए. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भूकंप के बारे में दिल्ली के खान मार्केट की एक निवासी नेहा ने कहा, "मैं सो रही थी जब मुझे यह महसूस हुआ, मैं अपनी मां और कुत्ते के साथ बाहर आ गई. पूरी कॉलोनी के लोग पहले से ही बाहर थे. झटके काफी देर तक महसूस किए गए.'' ऐसे ही रिएक्शन लाजपत नगर और अन्य क्षेत्रों के निवासियों ने भी दिए.








पाकिस्तान में भूकंप से दो लोगों की मौत


पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में भूकंप से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई, वहीं छह लोग घायल हो गए. ट्रिब्यून ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि खैबर-पख्तूनख्वा के स्वाबी में एक घर की छत गिरने से एक परिवार के कम से कम पांच लोग जख्मी हो गए, जबकि भूकंप जनित भूस्खलन के चलते बहरीन-कलाम रोड बाधित हो गया. पंजाब प्रांत के कई हिस्सों में भी भूकंप का खासा असर देखा गया. 


इससे पहले पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में भूकंप का केंद्र 180 किलोमीटर गहराई में था. रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया कि रावलपिंडी के बाजारों में खौफ के कारण भगदड़ मच गई. डॉन ने समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से बताया कि रावलपिंडी में लोग घरों से निकल आए और पवित्र ग्रंथ कुरान की आयतें दोहराने लगे. ऐसा ही दृश्य इस्लामाबाद, लाहौर और अन्य शहरों में देखने को मिला.  


सोशल मीडिया पर साझा किए गए ऐसे अनुभव


डॉन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें बाजारों और सड़कों पर खौफजदा लोगों की भारी भीड़ दिखाई दे रही है. एक इमारत हिलती हुई लग रही है. छत का पंखा हिल रहा है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण एशिया के बड़े हिस्से भूकंपीय रूप से सक्रिय हैं. 'भारतीय प्लेट' के रूप में जानी जाने वाली एक टेक्टोनिक प्लेट उत्तरी भाग को यूरेशियन प्लेट की ओर धकेल रही है, जिसकी वजह से अक्सर भूकंप आते हैं. 


यह भी पढ़ें- Earthquake In Delhi NCR: भूकंप के झटकों से सहम गए लोग, घरों से बाहर निकल बयां किया खौफ