Earthquake News: भारत में बुधवार (12 अप्रैल) को सुबह दो जगहों पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. बिहार के अररिया के साथ ही पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने इसकी जानकारी दी. 


पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से 140 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप सुबह 5:35 बजे आया था. भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में आया. इससे पहले 9 अप्रैल को निकोबार द्वीप में रविवार को 10 किमी की गहराई में रिक्टर पैमाने पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था. 


बिहार में भी भूकंप के झटके 


वहीं, बुधवार सुबह बिहार के अररिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 रही. सुबह करीब 5.35 बजे यह भूकंप आया, तब अधिकांश लोग नींद में थे. यहां भी भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर थी. हाल के दिनों में भारत के विभिन्न शहरों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर इससे सटे इलाकों में कई बार जलजला महसूस हुआ है. 


क्यों आता है भूकंप 


आसान शब्दों में कहा जाए तो जमीन के कांपने को भूकंप कहते हैं. जब धरती के नीचे की सतह में चट्टानें आपस में टकराती हैं या टूटती हैं तो भूकंप का केंद्र कहलाता है. इसे हाइपरसेंटर भी कहा जाता है. यह धरती के लिथोस्फीयर में एनर्जी के अचानक रिलीज हो जाने की वजह से बनने वाली सिस्मिक वेव से होता है. जियोलॉजिस्ट के मुताबिक भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल होती है. इसके अलावा  माइन टेस्टिंग, वोल्केनिक इरप्शन और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Bathinda Military Station: बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग, 4 जवानों की मौत, सेना ने कहा- आतंकी घटना नहीं