Earthquake: उत्तर भारत में मंगलवार (21 मार्च) देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसी बीच जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग (Anantnag ) जिले में एक अस्पताल के डॉक्टरों ने एक बच्चे को जन्म दिया है. बच्चे का जन्म लोअर-सेगमेंट सीजेरियन सेक्शन के माध्यम से हुआ था. जानकारी के मुताबिक एसडीएच (Sub District Hospital)  बिजबेहरा अनंतनाग में इमरजेंसी एलएससीएस (lower-segment cesarean section) चल रहा था, जिस दौरान भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. 


जिले के चीफ मेडिकल ऑफिसर ने ट्वीट करके कहा कि एसडीएच  (Sub District Hospital) बिजबेहरा के स्टाफ को धन्यवाद जिन्होंने एलएससीएस को ऑपरेट किया. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि भगवान का शुक्र है कि सब कुछ ठीक रहा. ट्वीट में एक वीडियो शामिल था जिसमें दिखाया गया था कि कैसे भूकंप के समय स्टाफ ऑपरेशन कर रहा है और उसके आस पास की सारी चीजें हिल रही हैं.






11 लोगों की हो गई मौत
दिल्ली, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के  झटके इतने तेज थे कि लोग घर, दुकान से निकलकर सड़कों पर आ गए. भारत में भूकंप का सबसे ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिले. भारत में नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 10.17.27 बजे आया था और भूकंप विज्ञान केंद्र ने 6.6 तीव्रता के भूकंप की मैपिंग की. 


इसके अलावा अफगानिस्तान, पाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान में भी झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र उत्तरी अफगानिस्तान में फैजाबाद के 133 किमी दक्षिण पूर्व में था. मंगलवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए भूकंप के बाद कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. 


यह भी पढ़ें.


Delhi-NCR Earthquake Memes: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बाढ़