Earthquake in Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 5.7 रिएक्टर स्केल मांपी गई. भूकंप की वजह से नागालैंड तक धरती कांप गई. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश का वेस्ट सियांग जिला था.


इससे पहले, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज (10 नवंबर) तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. द्वीप के पोर्टब्लेयर से 253 किमी दक्षिण-पूर्व में 10 नवंबर की सुबह लगभग 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) ने बताया कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी.


जबकि 8 नवंबर की देर रात भारत में कई जगह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. पड़ोसी देश नेपाल के डोटी में भूकंप के कारण 6 लोगों की मौत हो गई. भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र नेपाल था. नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास भी सबसे तेज 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.






अंडमान और निकोबार में भी भूकंप 


अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Island) में भी आज (10 नवंबर) तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. द्वीप के पोर्टब्लेयर से 253 किमी दक्षिण-पूर्व में 10 नवंबर की सुबह लगभग 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) ने बताया कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी.


ये भी पढ़ें: 


GDP Growth: इकोनॉमी के मोर्चे पर बुरी खबर! यूबीएस इंडिया ने घटाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान


ये भी पढ़ें: अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता