नई दिल्ली/काठमांडो: पूर्वी नेपाल में आज रिक्टर पैमाने पर 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के मुताबिक भूकंप का केंद्र दक्षिण पूर्वी नेपाल के ओखलढुंगा जिले के बिजितोर बगैंचा में था. द हिमालयन टाइम्स की खबर के मुताबिक, भूकंप के झटके आज सुबह 7:43 पर महसूस किए गए. भूकंप के झटकों के बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर भागे और अफरातफरी मच गई, बहरहाल, किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.


बांग्लादेश के उत्तर पूर्वी सिलहट क्षेत्र में भी आज रिक्टर पैमाने पर 4.7 तीव्रता के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. एनएससी ने 2015 के गोरखा भूकंप के बाद के भूकंप के झटके महसूस किए. भूकंप के झटके आसपास के जिलों और काठमांडू घाटी में भी महसूस किए गए.


हालांकि नेपाल के साथ-साथ म्यांमार (बर्मा) में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शिलांग के क्षेत्रीय मौसम वैज्ञानिक केंद्र के अधिकारी ने बताया कि भूकंप के झटके सुबह 10.57 बजे महसूस किए गए और अधिकारी ने बताया कि इस भूकंप का केंद्र म्यांमार-भारत सीमा रहा. पूर्वोत्तर के सात राज्यों असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर को विश्व के छह प्रमुख भूकंप उन्मुख क्षेत्रों में गिना जाता है.


आपको याद होगा कि साल 2015 अप्रैल में 7.8 तीव्रता के जलजले में करीब 9000 लोग मारे गए थे और 22,000 लोग घायल हो गए थे. वहीं इसी साल फरवरी में भी नेपाल में दो भूकम्प आए थे और इसमें से एक भूकम्प का झटका राजधानी काठमांडो घाटी में भी महसूस किया गया था.