Earthquake In Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी (Dibang Valley) में रविवार देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. ये भूकंप शाम करीब 6.27 बजे आया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 रही. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. भारत के कई इलाकों में हाल ही में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दो दिन पहले ही लद्दाख में भी धरती हिली थी.


नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने शुक्रवार को कहा था कि लेह के अलची से 189 किलोमीटर उत्तर में रिक्टर पैमाने पर 4.8 तीव्रता का भूकंप आया. इससे पहले पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर में कटरा से 62 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है. रविवार को भारत के पूर्वोतर में भूकंप से पहले ताइवान देश में भी धरती कांपी है. 


ताइवान में भी आया भूकंप


रविवार को ही ताइवान (Taiwan) में भूकंप (Earthquake) के कई तेज झटके महसूस हुए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई है. ताइवान के तट पर आए 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद जापान ने सुनामी (Tsunami) की चेतावनी जारी कर दी है. ताइवान में भूकंप के बाद कई इमारतें ढह गईं, सड़कों, पुलों को नुकसान पहुंचा और दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए.


ताइवान के मौसम ब्यूरो के अनुसार भूकंप का केंद्र ताइतुंग काउंटी में था. भूकंप के झटके राजधानी ताइपे और दक्षिण-पश्चिमी शहर काऊशुंग में भी महसूस किए गए. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा कि ताइवान में रविवार दोपहर 2:44 बजे भूकंप आया, जो ताइतुंग से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआत में झटके की तीव्रता 7.2 बताई गई थी, लेकिन बाद में इसे घटाकर 6.9 कर दिया गया.


ये भी पढ़ें- 


Taiwan Earthquake: ताइवान में 7.2 तीव्रता के भूकंप से तबाही, 24 घंटे में महसूस हुए 100 झटके- सुनामी का भी अलर्ट जारी


Earthquake: दक्षिण-पूर्वी ताइवान में कांपी धरती, 6.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप