Earthquake in Bay of Bengal Today: बंगाल की खाड़ी में मंगलवार (7 अक्टूबर) सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के ये झटके सुबह 5.32 बजे आए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप की लोकेशन बंगाल की खाड़ी में 10 किमी की गहराई में रही. सेंटर की तरफ से जारी की गई तस्वीर में देखा जा सकता है कि भूकंप का केंद्र अंडमान निकोबार द्वीप समूह से दूर नजर आ रहा है. इस भूकंप में जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. 


सोमवार (6 नवंबर) को ही दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. दिल्ली-एनसीआर के अलावा यूपी, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा जैसे राज्यों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. उत्तर भारत में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. सोमवार को आया भूकंप ऐसे समय पर आया, जब शुक्रवार रात ही लोगों को भूकंप के झटकों से दो-चार होना पड़ा. हालांकि, इस बार भूकंप के झटकों की तीव्रता कम रही है. 


नेपाल में आए भूकंप का असर


दरअसल, नेपाल के पश्चिमी हिस्से में मौजूद जाजरकोट और उसके आसपास के इलाकों में 5.8 तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसकी वजह से इसके झटके उत्तर भारत में भी महसूस किए गए. यहां पर शुक्रवार रात ही भूकंप आया था, जिसमें 153 लोगों को जान गंवानी पड़ी. भूकंप के झटकों की वजह से नेपाल में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. इस भूकंप के झटके भी दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए थे. लोगों को घरों से बाहर निकलते हुए देखा गया. 


नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक जाजरकोट और आसपास के इलाके में स्थानीय समयानुसार अपराह्न चार बजकर 31 मिनट पर भूकंप का तेज झटकों को महसूस किया गया. भूकंप इतना जोरदार था कि इसका असर राजधानी काठमांडू तक महसूस किया गया. वहीं, नौ मिनट बाद एक बार फिर से नेपाल के इसी इलाके में झटकों को महसूस किया गया. इस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई. 


यह भी पढ़ें: Nepal Earthquake: नेपाल में क्यों बार-बार हिलती है धरती, आखिर इस हिमालयी देश में ऐसा क्या है?