नई दिल्ली: इस वक्त कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ देश की राजधानी दिल्ली लगातार भूंकप के झटके झेल रही है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में एक कम तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप का केंद्र दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में था. ऐसा पिछले कुछ दिनों में चौथी बार है, जब दिल्ली वालों ने भूंकप के झटके महसूस किए हों. रिक्टर स्केल पर आज आए इस भूकंप की तीव्रता 2.2 थी. भूंकप की वजह से अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.


भूकंप 11 बजकर 28 मिनट पर आया. इसकी तीव्रता कम होने की वजह से अधिकतर लोगों को भूंकप के झटके महसूस नहीं हुए. लेकिन लगातार आ रहे इन भूकंपों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. इससे पहले 10 मई और 12, 13 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. कोरोना की मार झेल रहे दिल्ली वालों ने लॉकडाउन के बाद से चार भूकंप के झटके महसूस किए हैं. आम तौर पर 6 से अधिक तीव्रता वाले भूकंप को खतरनाक की श्रेणी में रखा जाता है.


10 मई को 3.4 तीव्रता वाली भूकंप आया था. वहीं 13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था. जबकि 14 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी. भूकंप के लिहाज से दिल्ली को हमेशा संवेदनशील इलाका माना जाता है. भूवैज्ञानिकों ने दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों को जोन-4 में रखा है. दिल्ली में भूकंप की आशंका वाले इलाकों में यमुना तट के करीबी इलाके शामिल हैं.


इससे पहले सीस्मोलॉजी सेंटर से एक अधिकारी ने कहा था, "दिल्ली में अक्सर दो से तीन फ्रीक्वेंसी में भूकंप देखे गए हैं. यह सामान्य घटना है, इसे लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है. पिछले दस सालों में शहर में 100 से अधिक भूकंप आए हैं."


भूकंप आए तो क्या करें
भूकंप आने के दौरान घर और बिल्डिंग से बाहर आकर खुले मैदान की तरफ जाना चाहिए. भूकंप आने के दौरान बिल्डिंग या किसी बड़ी इमारत के आस-पास खड़ा नहीं होना चाहिए. भूकंप के वक्त लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए. भूकंप के दौरान सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें.


ये भी पढ़ें:


मुंबई: कोरोना वायरस को मात देनेवाले डॉक्टर ने लोगों के लिए दोबारा क्लीनिक खोली


‘अगर कोई रेल की पटरी पर सो जाए तो उसे कौन बचा सकता है?’ औरंगाबाद दुर्घटना पर सुनवाई से मना करते हुए SC की टिप्पणी