Earthquake India: उत्तर भारत में मंगलवार देर रात (21 मार्च) 10.15 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके 15 से 20 सेकेंड तक महसूस हुए. दिल्ली-एनसीआर में तो लोग अपने घरों से बाहर निकलकर आ गए. पूरी रात लोगों में दहशत देखने को मिली. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में जमीन से 156 किमी की गहराई में था.


अफगानिस्तान में भूकंप ने काफी नुकसान भी पहुंचाया. वहीं, भारत में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए गए. एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई. उत्तर भारत में लोग पूरी रात डर के साये में रहे. जिस वक्त भूकंप आया, उस दौरान लोग अपने घरों से बाहर की ओर दौड़ पड़े. 


खौफ में कटी पूरी रात...


जिन राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए वहां रात भर लोगों को रिश्तेदारों के कॉल भी आते रहे. काफी समय तक लोग घरों से बाहर सड़कों और पार्कों में ही नजर आए. दिल्ली-एनसीआर में तो भूकंप का खौफ इस कदर देखा गया कि लोग घंटे भर तक घरों के बाहर ही रहे. लोगों को आफ्टरशॉक का डर सता रहा था. वहीं रेलवे स्टेशन और अस्पतालों में भी भूकंप का खौफ देखा गया.


हिलने लगा डाइनिंग टेबल, पंखे भी झूलते दिखे


झटकों के बाद पूर्वी दिल्ली के शकरपुर में लोग घरों से बाहर निकल गए. कुछ लोगों ने दावा किया कि एक इमारत झुक गई, लेकिन यह सूचना गलत निकली. अधिकारियों ने कहा कि एक इमारत के झुकने के बारे में सूचना के बाद दमकल की दो गाड़ियों को दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जामिया नगर में भेजा गया. वहीं, नोएडा के एक निवासी ने कहा कि उसने सबसे पहले डाइनिंग टेबल को हिलते हुए देखा. नोएडा में हाइड पार्क सोसाइटी के निवासी ने कहा, "इसके तुरंत बाद हमने देखा कि पंखे भी हिल रहे थे. भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और काफी देर तक झटके महसूस हुए."


'30 सेकेंड तक महसूस किए झटके'


दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर की रहने वाली ज्योति ने कहा कि वह टेलीविजन देख रही थी, तभी अचानक उसने देखा कि टीवी और सोफा हिल रहे हैं. शुरू में ज्योति ने इसे नजरअंदाज किया, लेकिन जब उनके पति ने भी भूकंप के बारे में कहा तो वह और उनके परिवार के सदस्य अपने घर से बाहर निकल गए. गाजियाबाद की रहने वाली इंदरजीत कौर ने कहा, "हमने करीब 30 सेकंड तक झटके महसूस किए और हम अपने घर से बाहर निकल आए."


ये भी पढ़ें- Earthquake: भूकंप के झटकों से कांप रहा था ऑपरेशन थियेटर, जलजले के बीच जम्मू-कश्मीर में बच्चे ने लिया जन्म, देखें वीडियो