Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू और कश्मीर के कटरा से 97 किमी पूर्व में आज (17 फरवरी) को सुबह 5:01 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 दर्ज की गई, हालांकि इस भूकंप की वजह से अभी तक जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है. 


बीते दिन देश के पूर्वोत्तर राज्यो में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. मेघालय में कल (16 फरवरी) को 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप सुबह करीब नौ बजकर 26 मिनट पर आया था और इसका केंद्र पूर्वी खासी हिल्स में 46 किलोमीटर की गहराई में था.






...और कहां महसूस किए गए भूकंप के झटके?
भूकंप शिलांग, पूर्वी खासी हिल्स जिला मुख्यालय, रि-भोई और असम के कामरूप मेट्रोपोलिटन जिले के कुछ हिस्सों में महसूस किया गया. भूकंप से किसी के तत्काल हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है. पिछले रविवार और सोमवार को क्रमशः चार और 3.2 तीव्रता के दो भूकंपों की सूचना मिली थी, जिनका केंद्र मध्य असम में होजई के पास था. पूर्वोत्तर क्षेत्र एक उच्च भूकंपीय क्षेत्र में पड़ता है, जहां अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.


भूकंप से सुरक्षा को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने जताई चिंता
वहीं तुर्किए, फिलीपींस, सीरिया, नेपाल में आए भूकंप की भयावहता को देखते हुए देश की अदालत ने भी चिंता जताई है. दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में भूकंप की तैयारियों से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करते हुए गुरुवार को कहा कि हर कोई अपने जीवन की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. हाईकोर्ट ने कहा कि इस याचिका में कुछ भी प्रतिकूल नहीं है और यहां तक ​​कि अधिकारी भी स्थिति के प्रति समान रूप से जागरूक हैं. 


'बिना डर और पक्षपात के...', 59 घंटे बीबीसी के दफ्तरों में चला आयकर सर्वे, 10 प्वॉइंट में जानिए 3 दिनों के भीतर क्या-क्या खंगाला