नई दिल्ली: सरकार की ओर से जीवन सुगमता सूचकांक (Ease of Living Index) जारी कर दिया गया है. इसमें 111 शहरों में से बेंगलुरु को रहने के लिए देश का सबसे सुगम शहर चुना गया है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली इस लिस्ट में टॉप 10 शहरों से भी बाहर है.


सरकार की ओर से जारी किए गए जीवन सुगमता सूचकांक में पुणे दूसरे और अहमदाबाद तीसरे स्थान पर रहा. इसके अलावा चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई भी टॉप 10 शहरों में शामिल रहे. वहीं ‘10 लाख से अधिक की आबादी’ की इस श्रेणी में जीवन सुगमता सूचकांक में शामिल 49 शहरों में दिल्ली 13वें और श्रीनगर सबसे निचले स्थान पर रहा.

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह सूचकांक जारी किया. सूचकांक के मुताबिक, ‘10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों’ की श्रेणी में शिमला टॉप पर रहा. इस श्रेणी में भुवनेश्वर दूसरे और सिलवासा तीसरे स्थान पर रहा. काकीनाडा, सेलम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरुग्राम, दावणगेरे और तिरुचिरापल्ली इस श्रेणी में शीर्ष 10 शहरों में शामिल रहे. कुल 62 शहरों की इस श्रेणी में मुजफ्फरपुर सबसे निचले स्थान पर रहा.


नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक


वहीं नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने 10 लाख से कम आबादी की श्रेणी में ‘नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक’ में पहला स्थान हासिल किया. इस श्रेणी में तिरुपति, गांधीनगर, करनाल, सेलम, तिरुपुर, बिलासपुर, उदयपुर, झांसी और तिरुनेलवेली शीर्ष 10 स्थान पर रहे.


इसके अलावा इंदौर ने 10 लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में ‘नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक’ में पहला पायदान हासिल किया. इस श्रेणी में दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान भोपाल ने हासिल किया. पिंपरी चिंचवड़, पुणे, अहमदाबाद, रायपुर, ग्रेटर मुंबई, विशाखापत्तनम और वडोदरा इस श्रेणी में टॉप 10 स्थान पर रहे.


यह भी पढ़ें:
द्वारका एक्सप्रेसवे: जानें- कब बनकर होगा तैयार और कैसे दिल्ली गुरुग्राम के बीच आने जाने वाले लोगों की मुश्किलें कर सकता है कम