Govt To Launch E-Care Portal: विदेश में किसी भारतीय नागरिक की मौत के बाद उसकी बॉडी को भारत लाने की प्रकिया अब आसान हो जाएगी. इसके लिए सभी एयरलाइंस एजेंसियां 'ओपन ईकेयर प्लेटफॉर्म’ शुरू करने जा रही है, गुरुवार यानि आज (3 अगस्त) से यह लागू हो जाएगा. इसके बाद विदेश में मृत व्यक्ति के परिजनों को सिर्फ एक आवेदन करना होगा. आवेदन को मंजूरी दिलाने और विदेश से डेड बॉडी लाने की प्रक्रिया फास्ट ट्रैक तरीके से निपटाई जाएगी.


अभी किसी भारतीय नागरिक की विदेश में मौत हो जाए तो डेड बॉडी लाने के लिए परिवार को एक लंबा प्रोसेस फॉलो करना पड़ता है. इसमें कभी-कभी तो एक सप्ताह या उससे ज्यादा दिन का समय भी लग जाता है. यदि मौत असामान्य परिस्थतियों में हुई है तो यह समय सीमा और भी बढ़ सकती है. कई बार तो भारतीय विदेश मंत्रालय को भी हस्तक्षेप करना पड़ता है. इसीलिए पिछले कई दिनों से विदेश से भारतीय नागरिकों का शव लाए जाने की प्रक्रिया को आसान किए जाने की मांग की जा रही थी. अब इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाया गया है.


क्या है ‘ओपन ई केयर’
ओपन ई केयर प्लेटफॉर्म को सभी एयरलाइंस कंपनियों ने मिलकर तैयार किया है. अब से यह तय करेगा कि यदि किसी भारतीय नागरिक की विदेश में मौत होती है तो डेड बॉडी को जल्द से जल्द भारत लाया जा सके. इसके लिए बस मरने वाले व्यक्ति के परिवार के किसी सदस्य को आवेदन करना होगा. जरूरी दस्तावेजों और आवेदन की जांच के बाद, शव लाने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द निपटाया जा सकेगा. 


केंद्रीय मंत्री का बयान 
केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि विदेशों में भारतीय लोगों के पार्थिव शरीर को स्वदेश लाने के दौरान होने वाली देरी से बचने के लिए यह पोर्टल लाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस पोर्टल से केंद्रीय अंतरराष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्रभाग, नोडल अधिकारी, प्रेषिती तथा विमानन कंपनियों को ईमेल, एसएमएस और व्हाट्सएप के जरिये सूचना मिल जायेगी. नामित नोडल अधिकारी इसकी जांच करेंगे और 48 घंटे के भीतर स्वीकृति दिलाएगा. आवेदन की स्थिति पंजीकृत नंबर के जरिये ई-केयर पोर्टल पर देखी जा सकेगी.


ये भी पढ़ें:


Airline Profit: इस एयरलाइन कंपनी ने की बंपर कमाई, तीसरी तिमाही में 1,422 करोड़ का शुद्ध मुनाफा