नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मंगलवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ पांच राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर अहम बैठक की. इस दौरान आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्रीय सुरक्षा बलों की उपलब्धता और आवश्यकता पर चर्चा हुई. इस साल असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव होने हैं. इन जगहों पर आगामी अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं.


यह बैठक इस वजह से भी अहम है क्योंकि कुछ वक्त पहले ही चुनाव आयोग की एक टीम पश्चिम बंगाल के दौरे से वापस आई है और उसने भी अपनी रिपोर्ट तैयार की है. बीजेपी लगातार ये मांग कर रही है कि पश्चिम बंगाल में चुनाव अर्ध सैनिक बलों की तैनाती कर करवाएं जाएं.


अतिरिक्त बल और कर्मचारियों की तैनाती
पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी की विधानसभाओं का कार्यकाल इस साल मई और जून में अलग-अलग समय पर खत्म हो रहा है. कोरोनो वायरस महामारी के कारण सामाजिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए आयोग इन राज्यों में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा सकता है.


हाल ही में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रति मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या को 1200 से घटाकर 1000 किया गया था, जिसके चलते मतदान केंद्रों की संख्या में इजाफा किया गया था. मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने के चलते अतिरिक्त बल और कर्मचारियों की तैनाती करनी होगी.


ये भी पढ़ें-
यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले ओवैसी ने दी चुनावी दस्तक, 20 फीसदी आबादी पर है नजर


युवाओं को साधने में लगे सियासी दल, 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में होंगे 'की फैक्टर'