नई दिल्लीः देश के 14 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का आज फैसला आएगा. निर्वाचन आयोग कुछ समय पहले कहा था कि बिहार चुनाव और उपचुनाव एक ही समय के आसपास कराए जाएंगे. लेकिन संबंधित राज्यों से निवेदन नहीं मिल पाये थे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 25 सितंबर बताया था कि अधिकतर निवेदन पिछले एक सप्ताह में मिले हैं और आयोग सूचनाओं पर विचार-विमर्श करने के बाद ही फैसला लेगा.


इन राज्यों की विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव


जिन 14 राज्यों में विधानसभा की 64 सीटें खाली हैं उसमें सबसे ज्यादा 27 सीटें मध्यप्रदेश में खाली हैं. ये सीटें कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने से खाली हुई हैं. गुजरात और उत्तर प्रदेश में आठ-आठ और मणिपुर में पांच सीटें खाली हैं. असम, झारखंड, केरल, नागालैंड, तमिलनाडु और ओडिशा में दो-दो सीटें जबकि छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में विधानसभा की एक-एक सीट पर उपचुनाव होना है.


बिहार के इस सीट पर लोकसभा उपचुनाव


बिहार में वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. वहीं चुनाव आयोग बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर चुका है. कुल तीन चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी. पहले चरण के मतदान में करीब 31,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे, दूसरे चरण में 42,000 बूथ पर और तीसरे चरण में साढ़े 33 हजार बूथ पर वोट डाले जाएंगे.  राज्य में विधानसभा की कुल 243 सीटे हैं.


सुशांत सिंह राजपूत केस: AIIMS ने प्रारंभिक रिपोर्ट CBI को सौंपी


बिहार चुनाव: 1 अक्टूबर तक NDA का सीट शेयरिंग फॉर्मूला ले लेगा अंतिम रूप, जानिए कितनी सीटों पर लड़ेगी BJP-JDU